गुड न्यूज / हिमाचल विपणन निगम अब उत्तरप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र व एमपी काे खुद बेचेगा सेब



Himachal government will now sell apple to other states
X
Himachal government will now sell apple to other states

  • बागवानाें काे बिचौलियों से बचाने व अच्छे दाम दिलाने काे लेकर प्रयास
  • एचपीएमसी सेब खरीद के लिए प्रदेश में 100 कलेक्शन सेंटर बनाएगा

Dainik Bhaskar

Jul 12, 2019, 10:36 AM IST

शिमला. बागवानाें काे बिचौलियों से बचाने व सेब के अच्छे दाम दिलाने के लिए एचपीएमसी (हिमाचल प्रदेश विपणन निगम) नया प्रयास शुरू करने जा रहा है। निगम की ओर से उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश काे खुद ही सेब बेचेगा। एचपीएमसी की वीरवार काे हुई निदेशक मंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया है।

 

बैठक की अध्यक्षता बागवानी मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने की। इसमें एचपीएमसी के एमडी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में निर्णय लिया गया कि इन राज्यों के मुख्यमंत्री और बागवानी मंत्रियों काे पत्र लिखकर उन्हें प्रदेश से सेब सीधे खरीदने का आग्रह किया जाएगा। एचपीएमसी इन राज्यों की मार्केटिंग कारपोरेशन से संपर्क साधेगा। निगम का तर्क है कि इससे प्रदेश के बागवानों काे अच्छे रेट मिलेंगे।

 

राज्य के सरकारी स्कूलों में छात्रों काे मिड डे मील और आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ने आने वाले बच्चों काे सेब और सेब का जूस भी मिलेगा। बीओडी में इसकाे लेकर चर्चा की गई। बागवानी मंत्री ने विभाग काे इसका प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रस्ताव काे कैबिनेट की बैठक में रखा जाएगा। कैबिनेट की मंजूरी के बाद जूस मिलने लगेगा। एचपीएमसी रेलवे काे भी सेब बेचेगा।

 

प्रदेश में इस साल सेब की भारी पैदावार हुई है। सेब की ढुलाई के लिए ट्रकों की कमी  न आए इसके लिए 15 जुलाई काे ट्रांसपोर्टरों के साथ बैठक बुलाई है। बागवानी मंत्री महेंद्र सिंह के अलावा कृषि मंत्री डा. रामलाल मारकंडा और परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर भी मौजूद रहेंगे।

 

एचपीएमसी शिमला जिला के पराला में प्राेसेसिंग यूनिट स्थापित करेगी। पराला में बनी सब्जीमंडी में ही यह प्रोसेसिंग यूनिट बनाई जाएगी। निदेशक मंडल की बैठक में इस पर विस्तृत चर्चा की गई। एचपीएमसी ने तर्क दिया है कि प्रोसेसिंग के लिए लाए जाने वाले सेब काे अच्छे रेट के साथ ढुलाई का खर्चा भी नहीं पड़ेगा।

 

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना