हिमाचल / मार्केट फीस दिए बगैर जा रहे सेब के ट्रक हिमाचल के कृषि मंत्री ने हरियाणा में पकड़े



हिमाचल मंत्री ने हरियाणा में पकड़े बिना कागजात के सेब भरे ट्रक। डेमो फोटो हिमाचल मंत्री ने हरियाणा में पकड़े बिना कागजात के सेब भरे ट्रक। डेमो फोटो
X
हिमाचल मंत्री ने हरियाणा में पकड़े बिना कागजात के सेब भरे ट्रक। डेमो फोटोहिमाचल मंत्री ने हरियाणा में पकड़े बिना कागजात के सेब भरे ट्रक। डेमो फोटो

  • बागवान दिखाए आईकार्ड तो नहीं लगेगी फीस, माॅडल एक्ट लाएंगे अब
  • मंत्री ने बैरियर पर तैनात कर्मचारियों को हटाया

Dainik Bhaskar

Oct 01, 2019, 02:06 PM IST

शिमला. प्रदेश के कृषि मंत्री डा. रामलाल मारकंडा ने मार्केट फीस दिए बगैर जा रहे सेब के 5 ट्रकों काे हरियाणा में पकड़ा। शिमला से दिल्ली जा रहे इन ट्रकों के ड्राइवरों के पास न ताे बिल्टी बुक थी और न ही क्यू फाॅर्म। यही नहीं इन ट्रकों ने एपीएमसी बैरियर पर भी मार्केट फीस का भुगतान नहीं किया था।

 

कृषि मंत्री ने चाेरी का सेब हाेने की आशंका जताते हुए हरियाणा पुलिस में इसकी शिकायत दर्ज करवाई। उन्होंने एपीएमसी के शाेघी स्थित बैरियर से भी इन ट्रकों का रिकार्ड तलब किया। पुलिस पूछताछ में सभी ट्रकों के ड्राइवरों ने बताया कि बैरियर पर कुछ पैसे देकर ही ट्रक की एंट्री करवा ली थी। जबकि बैरियर पर नियुक्त कर्मचारियों ने बताया कि वीवीआईपी मूवमेंट के चलते कई बार अचानक रास्ता क्लियर करवाना पड़ता है।

 

कृषि मंत्री ने इस पूरे घटना क्रम के बाद एपीएमसी के एमडी काे बैरियर पर ड्यूटियों में बदलाव करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ड्यूटियां राेटेशन में लगाई जाएगी। यही नहीं जाे कर्मचारी पूर्व में परवाणू बैरियर पर थे और उन्हें अब शाेघी बैरियर पर लगाया गया है। उन्हें वहां से हटाने के निर्देश दिए गए हैं।

 

कृषि मंत्री डा. रामलाल मारकंडा ने कहा कि मार्केट फीस केवल लदानी और आढ़तियों के लिए है। यदि काेई किसान अपना उत्पाद लेकर जा रहा है ताे वह बैरियर पर अपना आईकार्ड, आधार कार्ड या काेई पहचान पत्र दिखाए जिससे यह प्रूफ हाेता हाे कि वह किसान है उससे काेई फीस नहीं ली जाएगी। यही नहीं ड्राइवर काे भी वह अपना पहचान पत्र देकर अपनी सेब की पेटियों पर मार्केट फीस में छूट प्राप्त कर सकता है।

 

कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही माॅडल एक्ट लाने जा रही है। इस एक्ट के लागू हाे जाने के बाद सारे बैरियर हट जाएंगे। एपीएमसी काेई बैरियर नहीं लगा पाएगा। इससे सबसे ज्यादा राहत किसानों काे मिलेगी।

 

एपीएमसी बैरियर पर दी दबिश
कृषि मंत्री डा. रामलाल मारकंडा ने गुपचुप तरीके से एपीएमसी बैरियर शाेघी में दबिश दी। उन्होंने यहां पर गाडियों की चैकिंग की और बैरियर पर मार्केट फीस काे लेकर सारे दस्तावेजों की जांच की। माैके पर उन्होंने बागवानों और ट्रक ड्राइवरों से भी पूछताछ की। उन्होंने कहा कि जब ट्रक ड्राइवर पैसे दे रहे हैं ताे वह पर्ची क्यूं नहीं काट रहे। उन्होंने कहा कि इन कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

 

प्रदेश के कृषि मंत्री डाॅ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि बिना मार्केट फीस देकर जा रहे 5 ट्रक हरियाणा में पकड़े हैं। दिल्ली से लौटते वक्त चैकिंग के दाैरान हरियाणा पुलिस की मदद से इन्हें पकड़ा गया है। बैरियर पर कर्मचारियों की मिलीभगत से ये ट्रक बिना फीस दिए गए थे। एपीएमसी बैरियर पर जाे धांधलियां चल रही है उनकी जांच भी की जा रही है।

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना