पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Himachal. Punjab Coronavirus Outbreak Live | Corona Virus Cases In Punjab Chandigarh Amritsar Ludhiana Amritsar Jalandhar (COVID 19) Cases Death Toll Latest News And Updates

विदेश से जिले में पहुंचे 48 लोगों को रखा होम क्वारंटाइन में,विदेशों से आ रहे लोगों से दूरी बनाए रखने की अपील

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में विदेशियों को क्वांरटीन किया गया है। डेमो फोटो
  • जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग चौकन्ना, पंचायत प्रतिनिधि और लोग भी दे रहे सहयोग
  • जिले में अभी तक कोरोना वायरस का कोई संदिग्ध नहीं सामने आया
Advertisement
Advertisement

नाहन. जिले में कोरोना वायरस के प्रभाव को रोकने के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से प्रयासरत हैं। बाहर से जिले में आने वाले लोगों पर पूरी नजर रखी जा रही है। जिले में प्रवेश करने वाले बाहरी राज्यों के लोगों को वापस भेजा जा रहा है। अभी तक जिले में बाहर से आने वाले करीब 48 लोगों को होम क्वारंटाइन में रखा गया है। यह लोग विदेश व दूसरे राज्यों से प्रदेश में आए हैं। बाहर से जिले में आने वाले लोगों पर जहां प्रशासन द्वारा पूरी नजर रखी जा रही है।

पंचायत प्रतिनिधि कर रहे सहयोग
वहीं पंचायत प्रतिनिधि व आसपास के लोग भी प्रशासन को सहयोग कर रहे हैं। अभी तक जिले में किसी में कोरोना वायरस का कोई मामला नहीं पाया गया हैं। हालांकि केरल से कालाअंब लौटी एक महिला के बीमार होने पर उसे आइसोलेशन में रखा गया था। सावधानी के लिए महिला के सैंपल पीजीआई चंडीगढ़ भेजे गए थे। जांच में यह सैंपल नेगेटिव पाए गए हैं।

घबराने की बात नहीं
सीएमओ सिरमौर डाॅ. केके पराशर ने बताया कि कोरोना वायरस से किसी को घबराने की आवश्यकता नहीं है। अपने बचाव के लिए पूरी तरह से सावधानी बरतें। उन्होंने कहा कि बुखार, खांसी व नाक बहना सहित सांस लेने में परेशानी होना कोरोना वायरस के लक्षण हैं। अगर किसी में इस तरह क लक्षण हैं, तो वह तुरंत अस्पताल में जांच करवाएं।

विदेशों से आने वालों से दूरी बनाए
विदेश से यहां आने वाले लोगों से दूरी बनाए रखें। उन्होंने बताया कि सभी अस्पतालों के अलर्ट पर रखा गया है। रोगियों पर अस्पतालों द्वारा भी नजर रखी जा रही है। ताकि विभाग द्वारा किसी तरह की चूक न हो। स्वास्थ्य विभाग द्वारा गांव-गांव जाकर लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है। वाहन के द्वारा भी लोगों को जागरु क किया जा रहा है। सीएमओ डा. केके पराशर ने बताया कि भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों का सैनिटाइजेशन किया जा रहा है। साथ ही लोगों को सफाई व वायरस से बचाव व सावधानियां बरतने व बाहर से यहां पर आने वाले लोगों के संपर्क में न आने के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा रही है।

यह सावधानी बरतें
सीएमओ सिरमौर डाॅ. केके पराशर ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए अपनी नियमित सफाई रखें। हाथ साफ पानी व साबुन से धौएं। सर्दी खांसी होने पर पूर्ण सावधानी बरतें। उन्होंने कहा कि बाजार में दो तरह के मास्क प्रयोग किए जा रहे हैं। इनमें वाशेबल व डिस्पोजेबल मास्क शामिल हैं। डिस्पोजेबल मास्क का प्रयोग 6 घंटे तक कर सकते हैं। वाशेबल मास्क को साफ पानी से धोकर ही प्रयोग करें। यह वायरस आंख, नाक व मुंह से शरीर में प्रवेश करता है, इसलिए अपने मुंह नाक, या आंखों को बार-बार टच न करें।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement