पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भारतीय मूर्तिकारों ने स्वीडन में रचा इतिहास, बर्फ से बनाई श्रीकृष्ण की आकृति, पहला पुरस्कार मिला

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्वीडन अथॉरिटी ने मनोज कुमार व प्रदीप चहल को सम्मानित किया।
  • स्वीडन के किरूना शहर में 22 से 26 जनवरी तक आयोजित हुई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता
  • भारत की ओर से हिमाचल के मनोज और हरियाणा के प्रदीप ने प्रतियोगिता में भाग लिया

शिमला. भारतीय मूर्तिकारों ने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया है। 22 से 26 जनवरी तक स्वीडन किरूना में आयोजित प्रतियोगिता में भारत, फ्रांस, रूस, जर्मनी, स्पेन और स्वीडन की टीमों ने भाग लिया था। भारत का प्रतिनिधित्व हिमाचल के मनोज व हरियाणा के प्रदीप चहल ने किया। दोनों ने श्रीकृष्ण की आकृति को सर्पों के साथ दर्शाया। इसका टाइटल कालिया दमन रखा गया था। स्वीडन के लोगों ने इस भारतीय कला की खूब सराहना की।

किन्नौर के सांगला के युवा मूर्तिकार मनोज कुमार ने दुनिया में हिमाचल का नाम रोशन किया है। मनोज ने हरियाणा के प्रदीप चहल के साथ मिलकर बर्फ की यह मूर्ति -15 डिग्री तापमान में बनाई। मूर्तियां बनाने के बाद प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विभिन्न देशों के मूर्तिकारों की मूर्तियों को लेकर वोटिंग हुई, जिसमें सबसे अधिक लोगों ने मनोज की मूर्ति को बेहतरीन कला का नमूना बताया। इसके लिए स्वीडन अथॉरिटी ने मनोज कुमार और प्रदीप चहल को सम्मानित किया है। मनोज कुमार ने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार को दिया है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें