हिमाचल / प्रदेश में बारिश और बर्फबारी से ठंड बढ़ी, 8 डिग्री तक गिरा पारा,लोगों को गर्म कपड़ों का सहारा



लाहौल स्पीति में बर्फबारी। फाइल फोटो लाहौल स्पीति में बर्फबारी। फाइल फोटो
X
लाहौल स्पीति में बर्फबारी। फाइल फोटोलाहौल स्पीति में बर्फबारी। फाइल फोटो

  • लाहौल स्पीति व किन्नौर में बर्फबारी, धर्मशाला में सबसे ज्यादा 29 मिमी बारिश
  •  

Dainik Bhaskar

Sep 30, 2019, 12:36 PM IST

शिमला. लाहौल-स्पीति और किन्नाैर की ऊंची चाेटियाें में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश से प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है। तापमान में 4 से 8 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। शिमला का तापमान 19 डिग्री से गिर कर 15 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है।

 

सुंदरनगर का 23, भूंतर का 20, धर्मशाला का 22.6, नाहन का 22.2, कुफरी का 10.8, मनाली का 19.2, साेलन का अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस मापा गया है। धर्मशाला में सबसे अधिक 29 मिमी बारिश हुई है।

 

शिमला में 18, सोलन में 22, बिलासपुर में 21, कुफरी में 11 मिमी बारिश हुई है। बारिश से मंडी और हरीपुर धार में दाे मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। मंडी के सदर में कच्चा मकान ढहने से 7 घायल हो गए, वहीं हरिपुरधार में दाेमंजिला मकान ढह गया है पर किसी काे नुकसान नहीं पहुंचा है।

 

5 अक्टूबर तक प्रदेश में सक्रिय रहेगा मॉनसून
किन्नौर-स्पीति में सेब सीजन जोरों पर है। बारिश होने से सेब तुड़ान को ब्रेक लगी है। माैसम विभाग ने 5 अक्टूबर तक प्रदेश के मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्राें में माॅनूसन के सक्रिय रहने का पूर्वानुमान जारी किया है।

 

बर्फ से ढका किन्नर कैलाश
किन्नाैर और लाहाैल स्पीति की ऊंची चाेटियाें पर हल्का हिमपात हुआ है। यहां पर किन्नर कैलाश पर्वत भी बर्फ से ढक गया है। प्रदेश के उंचाई वाले कई इलाकों में बर्फबारी हो रही है। रोहतांग और लाहौल-स्पीति के कई इलाकों में भारी बर्फबारी शुरू है।

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना