हिमाचल / सरकार प्रदेश के पर्यटन स्थलों काे विकसित करने में प्राइवेट सेक्टर की भी मदद लेगी



हिमाचल में पर्यटन नीति पास की हिमाचल में पर्यटन नीति पास की
X
हिमाचल में पर्यटन नीति पास कीहिमाचल में पर्यटन नीति पास की

  • विभिन्न स्थानों में 11 क्षेत्रों पर फाेकस करके बढ़ाएंगे पर्यटन
  • मेधावी स्टूडेंटस को लैपटॉप दिए जाऐंगे

 

Dainik Bhaskar

Sep 17, 2019, 11:59 AM IST

शिमला. हिमाचल में पर्यटन काे बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार नई पहल करने जा रही है। राज्य सरकार पर्यटन के अनछुए क्षेत्रों काे विकसित करेगी। कैबिनेट में पर्यटन पॉलिसी काे मंजूरी देने के साथ ही 11 क्षेत्रों में फाेकस करके पयर्टन काे बढ़ावा दिया जाएगा।

 

साेमवार काे राज्य मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश पर्यटन नीति-2019 के ड्राफ्ट को मंजूरी दे दी है। इस ड्राफ्ट में पर्यटन काे विकसित करने के लिए 11 क्षेत्रों पर फाेकस किया जाएगा।

 

ईकाे पर्यटन, जैविक कृषि पर्यटन, स्नो पर्यटन, झील पर्यटन, साहसिक पर्यटन, धार्मिक पर्यटन, सांस्कृतिक एवं धरोहर पर्यटन, स्वास्थ्य एवं वैलनेस पर्यटन और फिल्म पर्यटन, (मीटिंग ट्रैवल, इनसेंटिव ट्रेवल, कांफ्रेंस ट्रेवल और एग्जिबिशन ट्रैवल जैसे अहम सेक्टर) पर फाेकस हाेगा।

 

राज्य सरकार पर्यटन स्थलों काे विकसित करने में प्राइवेट सेक्टर की भी मदद लेगी। सरकार ने नाॅन रीसाइकिल और सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल काे बंद करने के लिए भी 75 रुपए किलाे के हिसाब से खरीदेगी।

 

कैबिनेट में ये निर्णय भी लिए गए
कैबिनेट ने डिजिटल योजना के तहत 10वीं व 12वीं के मेधावी विद्यार्थियों को 9700 लैपटाॅप खरीदने व वितरित करने को मंजूरी दे दी है।
स्वास्थ्य सुरक्षा विनियम विभाग में ड्रग इंसपेक्टरों के 17 पद भरने काे भी मंजूरी दे दी गई है।
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना