पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सरकारी दफ्तरों में नहीं होंगे लोगों के काम, विजिटर्स के आने पर लगी रोक

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिंबोलिक इमेज
  • चायल के सारे हाेटल व होम स्टे 19 मार्च से होंगे बंद
  • जिन कर्मचारियों को खांसी-जुखाम वो ले सकते हैं छुट्‌टी

शिमला. काेराेना वायरस के खाैफ के बीच अब प्रदेश के सभी सरकारी दफ्तराें में लाेगाें के काम नहीं हाेंगे। राज्य सरकार ने बुधवार काे एक एडवाइजरी जारी कर सभी दफ्तराें में अाने वाले विजिटर्ज पर राेक लगा दी है। जब तक काेराेना वायरस पर कंट्राेल नहीं हाेता तब तक एडवाइजरी लागू रहेगा।


एेसे में अब लाेगाें काे अपना सरकारी काम करवाने के लिए अफसराें से सीधा संवाद करने का माैका नहीं मिलेगा। इसके लिए सरकार ने सभी कर्मचारियाें एवं अधिकारियाें काे सख्त हिदायत दी है। सरकार ने समस्त सरकारी कार्यालयों में सेवारत गर्भवती महिलाआें को अवकाश पर भेजने के निर्देश जारी किए हैं।


इसके साथ-साथ बुजुर्ग कर्मचारियों, गंभीर बीमारियों का इलाज करवा रहे कर्मियों को भी अवकाश पर जाने के लिए कह दिया है। मुख्य सचिव अनिल खाची की ओर से जारी आदेशों के तहत कोरोना वायरस से एहतियाती उपाय करते हुए सात प्रकार के दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सरकारी कार्यालयों मेें आगंतुकों का प्रवेश सीमित करने को कहा गया है।


बेहद आवश्यक कार्य के तहत ही कोई व्यक्ति मास्क लगाकर और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करके कार्यालय में दाखिल हो पाएगा। सरकारी अधिकारियों को अनावश्यक यात्राएं सीमित करने के निर्देश दिए गए हैं। अति-महत्वपूर्ण स्थिति में ही बैठक होगी अन्यथा अधिकारियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग से बैठकें करनी होंगी।


कोरोना वायरस से बचने के लिए हिमाचल के प्रमुख पर्यटक स्थल चायल होटल एसोसिएशन ने निर्णय लिया है कि 19 मार्च से सभी होटल व होम स्टे बंद रखे जाएंगे। चायल होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष देवेंद्र वर्मा ने बताया कि हम सभी इस संकट की घड़ी में देश के साथ देश हित में खड़े हैं।

देवेंद्र वर्मा ने कहा कि चायल के होटलों ने ऑनलाइन बुकिंग को बंद करने के लिए इन्वेंटरी भी क्लोज कर दी है। निर्णय के अनुसार 31 मार्च तक स्पीति जिला मुख्यालय के काजा स्थित किसी भी होटल और होम स्टे में पर्यटकों को नहीं ठहराया जाएगा।

काेराेना काे अापदा के रूप में अधिसूचित
जयराम ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष के अंतर्गत सहायता राशि प्रदान करने के उद्देश्य से कोविड-19 वायरस के प्रकोप को आपदा के रूप में अधिसूचित करने का निर्णय किया है। प्रदेश सरकार ने इस महामारी से लड़ने के लिए आवश्यक कदम उठाने के उद्देश्य से राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष से प्रथम चरण में तत्काल पांच करोड़ रुपए जारी करने का निर्णय लिया है।

बिना सी फॉर्म भरे विदेशी पर्यटक को गेस्ट हाउस में ठहराया, गेस्ट हाउस प्रबंधक लोकिन्द्र शर्मा के विरुद्ध मामला दर्ज
मैकलोडगंज के धर्मकोट स्थित एक गेस्ट हाउस में विदेशी पर्यटक के आगमन पर सी फॉर्म न भरने व पुलिस अधीक्षक की विदेशी पंजीकरण शाखा को ऑनलाइन सूचित न करने के आरोप में गेस्ट हाउस प्रबंधक लोकिन्द्र शर्मा के विरुद्ध विदेशी पंजीकरण अधिनियम 1946 की धारा 14 (सी ) के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस चेकिंग के दौरान गेस्ट हाउस प्रबंधक लोकिन्द्र शर्मा द्वारा गेस्ट हाउस में एक विदेशी पर्यटक जिसका नाम जिन सांग शेन ताइवान का रहने वाला है पाया गया। लोकिन्द्र शर्मा ने विदेशी पर्यटक के आगमन पर सी फॉर्म नहीं भरा था। जिस पर लोकिन्द्र शर्मा के विरूद्ध विदेशी पंजीकरण अधिनियम 1946 की धारा 14 (सी ) के तहत मैक्लोडगंज पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिवार में प्रॉपर्टी या किसी अन्य मुद्दे को लेकर जो गलतफहमियां चल रही थी आज वह किसी की मध्यस्थता से दूर होंगी। जिसकी वजह से परिवार का माहौल शांतिपूर्ण हो जाएगा। घर में नवीनीकरण या परिवर्तन सं...

और पढ़ें