हिमाचल / प्रदेश में मिलने वाली हर सरकारी सुविधा की जानकारी मिलेगी अब एक ही पोर्टल पर



हिमाचल सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी एक पोर्टल पर मिलेगी। हिमाचल सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी एक पोर्टल पर मिलेगी।
X
हिमाचल सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी एक पोर्टल पर मिलेगी।हिमाचल सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी एक पोर्टल पर मिलेगी।

  • अभी हर विभाग की योजना के लिए सर्च करनी पड़ती थी अलग-अलग साइट्स
  • सरकार की जन अधिकार पुस्तिका काे ऑनलाइन किया

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 11:44 AM IST

 

शिमला. सरकार की ओर से दी जानी वाली सारी सुविधाओं की जानकारी अब लाेगाें काे एक ही पोर्टल पर मिलेगी। याेजनाओं के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने के लिए लाेगाें काे विभागाें की वेबसाइट पर सर्च नहीं करना पड़ेगा।

 

सरकार की जन अधिकार पुस्तिका काे ऑनलाइन किया जा रहा है। इसके लिए अलग से पाेर्टल डेवलप किया जाएगा। जहां पर लाेग सिंगल क्लिक से याेजनाओं के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकेंगे। जन अधिकार पुस्तिका काे ऑनलाइन करने के बाद व्यक्ति सीधे अपने काम से संबंधित याेजनाओं तक पहुंच सकेगा।

 

इस सेवा के ऑनलाइन हाेने के बाद व्यक्ति काे न ताे किसी पर निर्भर रहना पड़ेगा और न ही याेजनाओं के बारे में विभाग की वेबसाइट पर अधिक सर्च करना पड़ेगा।

 

अभी लाेगाें काे कल्याणकारी याेजनाओं के लिए संबंधित विभागाें की अलग अलग साइट्स काे सर्च करना पड़ता है। यह उन लाेगाें के लिए काफी मुश्किल भरा काम है जाे कम पढ़ा लिखा है। इसके लिए उसे या ताे दूसराें की मदद लेनी पड़ती है या आधी अधूरी जानकारी से ही काम चलाना पड़ता है।

 

याेजनओं की पूरी और सही जानकारी दिलाने के लिए जनअधिकार पुस्तिका के लिए अलग से पाेर्टल बनाया जा रहा है। प्रशासनिक सुधार विभाग याेजना विभाग के साथ मिल कर इस पुस्तिका काे ऑन लाइन करने की तैयारी कर रहा है। दाेनाें विभागाें में इसे लेकर प्लानिंग की जा रही है। शीघ्र इसे लाेगाें की सेवा के लिए शुरु किया जाएगा।

 

सिंगल क्लिक से मिलेगी याेजनाओं की जानकारी
प्रदेश में इस समय 58 विभाग और 39 निगम और बाेर्ड है। इन सभी में सरकार की ओर से कई कल्याणकारी याेजनाओं काे चलाया जा रहा है। सभी विभागाें, निगमाें और बाेर्डाें ने याेजनाओं के बारे में जानकारी देने के लिए वेबसाइट डेवलप की है, लेकिन उन याेजनाओं और उसके लाभ के बारे में पता करना आम आदमी के बस की बात नहीं रह गई है।

 

काम काे आसान बनाने के लिए जन अधिकार पुस्तिका काे ऑनलाइन किया जा रहा है ताकि लाेग एह ही पाेर्टल पर सिंगल क्लिक से अपने याेजना का लाभ हासिल कर सके।

 

सुविधाओं से लोग अब सीधा लाभ उठा सकेंगे
इस पुस्तिका में सभी विभागाें की कल्याणकारी याेजनाओं और उनके लाभ की जानकारी सिलसिले वार दी जाएगी। हालांकि सरकार ने पहले इस पुस्तिका काे पंचायत और राशन की दुकान पर लाेगाें काे उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया था। लाेगाें में इंटरनेट के प्रति बढ़ते रुझान काे देखते हुए सरकार ने इस पुस्तिका काे ऑनलाइन की सुविधा से जाेड़ने का निर्णय लिया है ताकि प्रदेश का हर खास और आम व्यक्ति संबंधित याेजनाओं से मिलने वाली सुविधाओं तक सीधे पहुंच सके और उसका लाभ उठा सके।

 

प्रशासनिक सुधार की सचिव  पूर्णिमा चौहान ने बताया कि जनअधिकारी पुस्तिका काे शीघ्र ऑनलाइन किया जा रहा है। इसे लेकर सिंगल विंडाें प्रणाली काे अपनाया जा रहा है। यहां पर लाेग सिंगल क्लिक से याेजनाओं के मिलने वाले लाभ का आसानी से पता लगा सकेंगे। 

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना