पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नाहन में बसंत पंचमी पर नहीं, रक्षाबंधन पर होती है पतंगबाजी

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज भी जारी हैं, रियासत काल की रिवायतें
  • एक माह पहले ही शुरु हो जाती है पतंगबाजी की तैयारियां

नाहन. शहर में रक्षा बंधन के मौके पर पतंगबाजी होती है। एक महीने पहले से ही शहर में पतंगबाजी शुरू हो जाती है। लोग घरों की छतों पर चरखी व डोर को लेकर व आकाश में भिड़ते पतंग दिखाई देते हैं।जैसे-जैसे रक्षाबंधन का त्यौहार नजदीक आता जा रहा है, लोगों के घरों छतों पर भीड़ बढ़ती जा रही है।
 
बता दें कि किसी दौर में पतंगबाजी नाहन का प्रमुख खेल हुआ करता था। नाहन के अलावा अन्य राज्यों से पतंगबाजी के धुरंधर यहां पर अपना जौहर दिखाने आते थे। रक्षा बंधन पर पतंगबाजी की प्रथा सिरमौर के राजाओं के समय से ही चली आ रही है। हालांकि अब आबादी बढऩे से पतंगबाजी के लिए उतनी जगह नहीं रह गई है।
 
लोग घरों की छतों पतंग उड़ाते हैं। जबकि पहले आबादी कम होने व व्यापक स्थान होने के कारण लोग पतंगबाजी का लुत्फ उठाते थे। नाहन शहर की दुकानों के बाहर तरह-तरह की पतंगे लोगों को लुभा रही है। बढिय़ा डिजाइन वाली पतंगे व चरखियों की बिक्री  हो रही है।
 
एक तरफ जहां रक्षाबंधन के अवसर पर दुकानदार विभिन्न प्रकार की राखियों से लोगों को लुभा रहे हैं, वहीं पतंगों की दुकानों पर भी कम भीड़ नहीं है। दोपहर बाद नाहन शहर में छतों पर लोगों की भीड़ उमडऩे लगती है। लोगों में पतंगबाजी का रोमांच चरम पर है।
 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें