हिमाचल / कुल्लू पुलिस ने चिट्टा-हेरोइन सप्लाई करने के मुख्य सप्लायर को दिल्ली से पकड़ा

ड्रग तस्कर डेविड को कुल्लू पुलिस ने पकड़ा। ड्रग तस्कर डेविड को कुल्लू पुलिस ने पकड़ा।
X
ड्रग तस्कर डेविड को कुल्लू पुलिस ने पकड़ा।ड्रग तस्कर डेविड को कुल्लू पुलिस ने पकड़ा।

  • ड्रग तस्कर नाइजीरियन युवकों के बताए मोबाइल नंबर पर पकड़ा गया डेविड 
  • डेविड कई राज्यों के फोन नंबरों का इस्तेमाल करता था

दैनिक भास्कर

Feb 14, 2020, 12:13 PM IST

कुल्लू. जिला पुलिस ने हेरोइन-चिट्टा की तस्करी के कई मामलों में मुख्य सप्लायर डेविड को गिरफ्तार

कर लिया है। एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि पुलिस ने एक साथ कई मामलों में तफ्तीश करते हुए इन मुकदमों में गिरफ्तार 8 अफ्रीकन हेरोइन सप्लायर्स से पूछताछ की। मुख्य सरगना आरोपी जो डेविड नाम से जाना जाता है, जिसका असली नाम ओविको यूगोचुकबू जान है। जो इन सभी अफ्रीकन आरोपियों को हेरोइन-चिठ्ठा की पेडलिंग करने के लिए इस्तेमाल करता था, को गिरफ्तार किया है।

कुल्लू थाना में 5/12/19 को दर्ज मुकदमा नंबर में गिरफ्तार आरोपी कुलदीप नाम के एक नाइजीरियन आरोपी इब्राहिम से हेरोइन सप्लाई की डील की थी जो इब्राहिम ने आरोपी ओलिशा के साथ मिलकर डेविड से हेरोइन लेकर कुलदीप को बेची। जो इन दोनों नाइजीरियन आरोपियों को 8 दिसंबर 2019 को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था। यह आरोपी डेविड इसी प्रकार से अन्य मुकदमों में गिरफ्तार किए गए नाइजीरियन को भी हीरोइन सप्लाई करता था जो इसे आगे जाकर हिमाचली युवाओं को बेचते थे। अगस्त से दिसंबर 2019 तक हिमाचल के कुल 10 चिठ्ठा तस्करों ने चिठ्ठा की बड़ी मात्रा के लिए डेविड से डायरेक्ट डील की थी।

डेविड हीरोइन ट्रैफिकिंग के लिए फेक मोबाइल नंबर्स का इस्तेमाल करता था जो ये नंबर्स कई अन्य राज्यों में रजिस्टर्ड थे। जांच में पता चला के डेविड का एक नंबर मिजोरम राज्य के एक व्यक्ति लालसांगा निवासी आइजोल के नाम पर रजिस्टर्ड है जो इसके लिए पुलिस टीम इंस्पेक्टर संदीप पठानिया के नेतृत्व में मिजोरम गई और वहां से आरोपी का नंबर इंटरसेप्शन पर लगाया गया ।

हेरोइन की तस्करी के लिए डेविड ने फेसबुक मैसेंजर व व्हाट्सएप पर अफ्रीकन पेडेलर्स के ग्रुप्स बनाए हुए हैं ।इन ग्रुप्स में अन्य राज्यों में मौजूद अफ्रीकन व नेपाल व भूटान के अफ्रीकन हेरोइन की डिमांड पोस्ट करते हैं।

आगामी जांच में आरोपी डेविड को ट्रेस किया गया जो कल सुबह दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से गोवा जा रहा था । दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ही कुल्लू पुलिस ने आरपीएफ की टीम की मदद से उक्त आरोपी नाइजीरियन को एनडीपीएस की धारा 29 में दिल्ली से गिरफ्तार करके आज सुबह कुल्लू लाया गया है। जो उसके पास कोई भी पासपोर्ट या वीजा नहीं है इसके खिलाफ फॉरेनर एक्ट की धारा 14 के अंतर्गत भी कार्यवाही की गई है।

इस आरोपी को 2018 में दिल्ली में 100 ग्राम हेरोइन तस्करी के आरोप में भी गिरफ़्तार किया जा चुका है और इसे गोवा में आईपीसी की धारा 420 के तहत भी गिरफ़्तार किया जा चुका है। पिछले महीनों में 11 विदेशी नागरिकों जिनमें 9 चिठ्ठा सप्लायर्स हैं को कुल्लू में ड्रग्स की सप्लाई के लिए गिरफ्तार किया गया है। यह सभी विदेशी नागरिक अभी जेल में बंद है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना