हिमाचल / विश्व धरोहर कालका-शिमला ट्रैक की टनल पर लगाई लाइटें

X

  • टनल में गंदगी फैलाने वालों पर लगेगी लगाम
  • कर्मचारियों को काम करने में मदद मिलेगी

Feb 26, 2019, 11:14 AM IST

सोलन. विश्व धरोहर कालका-शिमला ट्रैक पर कई सालों के बाद सोलन रेलवे स्टेशन के पास बनी दो टनल में लाइटें लगाई गई हैं। इससे ट्रैक पर गंदगी फैलाने वालों पर भी लगाम लगेगी और रेलवे कर्मचारियों को इसमें कार्य करने में सुविधा होगी। कालका शिमला रेलवे ट्रैक का निर्माण ब्रिटिश शासनकाल के दौरान सन 1903 में पूरा हुआ था। नेरोगेज इस ट्रैक की लंबाई 96.60 किलोमीटर है और ट्रैक के 100 वर्ष पूरे होने के बाद इसे युनेस्को वल्र्ड हेरिटेज घोषित किया गया है।

 

आज तक इस टै्रक पर बने टनलों में अंधेरा ही छाया रहता था। इसमें कर्मचारियों को भी काम करने में दिक्कत आती थी। इसके अलावा आबादी वाले क्षेत्रों में लोग टनलों में गंदगी फैला रहे हैं और इसमें बने खाली स्थान गंदगी से भर गए हैं। इससे पर्यटकों का स्वागत भी इस गंदगी से ही होता है। यही नहीं यह टनल में नशेड़ियों की भी शरण स्थली बनी रहती थी। अब रेलवे ने सोलन स्टेशन के साथ लगते 2 टनलों में लाइटें लगा दी हैं, अब इसमें रोशनी होने से इस पर भी लगाम लग सकेगी।

 

सोलन के स्टेशन प्रभारी सुरेंदर परमार ने कहा कि सोलन स्टेशन के समीप दोनों टनलों में लाइटें लगाई गई हैं। इससे कर्मचारियों को भी सहूलियत होगी और टनलों में गंदगी फैलाने वालों पर भी लगाम लगेगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना