पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शिमला में हिमाचल एप्पल फेस्टिवल का आगाज, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किया शुभारंभ

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एप्पल फेस्टिवल का सीएम ने उद्घाटन किया।
  • बागवानों की लगाई सेबों की विभिन्न किस्मों की प्रदर्शनी लगाई गई
  • सेब तथा फूलों की कई किस्में प्रदर्शित की गई हैं
Advertisement
Advertisement

शिमला. राजधानी शिमला में एप्पल फेस्टिवल का आगाज किया गया।इस फेस्टिवल का शुभारंभ मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने किया। फेस्टिवल में विभिन्न किस्मों की सेब की प्रर्दशनी लगाई गई है। इसके अलावा फूड फेस्टिवल भी लगाया गया है जिसमें सैलानी हिमाचल व्यंजनों का जायका ले रहे है।
 
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा सेब हिमाचल प्रदेश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और सेब के बागीचे पर्यटकों को आकर्षित करने की क्षमता भी रखते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के बागवानों ने आधुनिक तकनीकों को अपनाया है, जो वरदान साबित हुई हैं, जिसके कारण उन्हें अपने उत्पाद के अच्छे मूल्य मिल रहे हैं।
 
उन्होंने कहा कि इसके साथ सेब उत्पादकों को सेब की नवीनतम किस्मों को अपनाने पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहिए ताकि वे विदेश व देश के अन्य हिस्सों से आ रहे सेब के साथ मुकाबला कर सकें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सेब की गुणवत्ता में सुधार लाने व इसका उत्पादन बढ़ाने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी।
 
जयराम ठाकुर ने कहा कि विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर विभाग ने हिमाचल एप्पल फेस्टिवल के विषय वस्तु के रूप में अपनाया है, जिससे राज्य की आर्थिकी में सेब के महत्व का पता चलता है। उन्होंने कहा कि सेब के बागीचे पर्यटकों को आकर्षित करने में अतिरिक्त भूमिका निभा सकते हैं क्योंकि इससे उन्हें यहां की नैसर्गिक सुन्दरता के अलावा स्वास्थ्यवर्धक जलवायु में कुछ यादगार पल बिताने का अवसर भी मिलेगा।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की जलवायु फूलों की खेती के लिए भी अनुकूल हैं और यह संतोष की बात है कि हमारे किसान बड़े पैमाने पर इसे अपना रहे हैं। उन्होंने कहा कि फूलों की खेती के लिए बड़ा बाजार उपलब्ध है, इसलिए अपनी आय में वृद्धि लाने के लिए किसानों को पुष्प उत्पादन की ओर भी मुड़ना चाहिए।
 
 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement