हिमाचल / शिमला में पहली बार चीन जैसा माउंटेन ब्रिज, लेकिन लोगों के चलने को नहीं, सीवरेज लाइन के लिए



माउंटेन ब्रिज बनाकर अब तारादेवी एरिया की सीवरेज लाइन काे संकटमोचन के नीचे मेनलाइन में जोड़ा जा चुका है माउंटेन ब्रिज बनाकर अब तारादेवी एरिया की सीवरेज लाइन काे संकटमोचन के नीचे मेनलाइन में जोड़ा जा चुका है
X
माउंटेन ब्रिज बनाकर अब तारादेवी एरिया की सीवरेज लाइन काे संकटमोचन के नीचे मेनलाइन में जोड़ा जा चुका हैमाउंटेन ब्रिज बनाकर अब तारादेवी एरिया की सीवरेज लाइन काे संकटमोचन के नीचे मेनलाइन में जोड़ा जा चुका है

  • 120 मीटर एरिया में ऐसा खड़ा ढांक था जहां पाइप लाइन बिछाना बड़ी चुनौती बन गया
  • माउंटेन ब्रिज बनाकर अब तारादेवी एरिया की सीवरेज लाइन काे संकटमोचन के नीचे मेनलाइन में जोड़ा जा चुका है

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 11:03 AM IST

शिमला. ये तस्वीर तारादेवी और संकटमोचन के बीच कालका-शिमला नेशनल हाईवे के साथ लगते जंगल की है। आम तौर पर इस जगह पर किसी की नजर नहीं पड़ती।  दूर से देखने पर ये चीन में लोगों के एंटरटेनमेंट या फिर बहुत ही दुर्गम एरिया तक पहुंचने के लिए बने माउंटेन ब्रिज सा लगा। नजदीक पहुंचे तो साफ हो गया कि ये दो फीट चौड़ा माउंटेन ब्रिज ही है। लेकिन लोगों के चलने के लिए नहीं बल्कि खड़ी पहाड़ी यानी ढांक के बीच से सीवरेज लाइन निकालने के लिए बनाया गया।

 

दो साल प्लानिंग में ही लग गए अम्रुत मिशन में तारादेवी बाजार से लेकर ट्रांसपोर्ट कॉलोनी, सुखसागर, भागड़ा स्टील, शिमला व्यू एरिया की पुरानी और नई सीवरेज पाइपों को संकटमोचन के नीचे बिछी मेनलाइन तक पहुंचाना था। ये काम ढाई करोड़ में पूरा होना था। पैसा भी आ चुका था लेकिन 120 मीटर एरिया में ऐसा खड़ा ढांक था जहां पाइप लाइन बिछाना बड़ी चुनौती बन गया।

 

दो साल समझ ही नही आया कि इस जगह पाइप कैसे निकालें। आखिर में चीन में खतरनाक पहाड़ियों में रास्ता निकालने के लिए बनने वाले माउंटेन ब्रिज को यहां बनाने का फैसला हुआ। लोकल काउंसलर संजय परमार बताते हैं कि 28 लाख से बना ये माउंटेन ब्रिज डेढ़ महीना पहले ही बनकर तैयार हुआ है। तारादेवी-संकटमोचन के बीच वाली सड़क पर टाटा मोटर्स के शोरूम के पीछे वाली पहाड़ी के नीचे की तरफ ये माउंटेन ब्रिज बना है।

 

माउंटेन ब्रिज को दो फीट चौड़ा इसलिए रखा गया ताकि भविष्य में बड़ी पाइप भी आसानी से डाल सकें और मेंटेनेंस के लिए भी कोई दिक्कत न हो। इस तरह चीन जैसा माउंटेन ब्रिज बनाकर अब तारादेवी एरिया की सीवरेज लाइन काे संकटमोचन के नीचे मेनलाइन में जोड़ा जा चुका है।
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना