चेकिंग / नालागढ़ के प्राइवेट स्कूलों में बिना परमिट की बसों पर लाए जा रहे हैं बच्चे, प्रशासन ने की कार्रवाई

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2019, 07:00 PM IST



Nalagarh RTO took action against private buses
X
Nalagarh RTO took action against private buses

  • 4 बसों में पाई खामियां, दो के पास नहीं था परमिट, चालान किए
  • बच्चों की सुरक्षा को लेकर स्कूल प्रबंधन कितना गंभीर हैं, चेकिंग में आया सामने

नालागढ़. प्राइवेट स्कूल प्रबधंन की ओर से स्कूल बसों के पुख्ता इंतजाम न होने के कारण अभिभावकों और छात्रों को खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। शिक्षा और ट्रांसपोर्ट विभाग की ओर से स्कूल प्रबंधन को हमेशा की तरह सख्त आदेश जारी किए जाते हैं कि स्कूल बसों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर सतर्क रहें, लेकिन निजी स्कूल पैसे कमाने के चक्कर में बच्चों की जान जोखिम में डालकर स्कूल बसों को सड़कों पर दौड़ाते हैं।

 

बुधवार को आरटीओ नालागढ़ रविंद्र शर्मा ने पंजैहरा व बरूणा में स्कूल बसों के खिलाफ शुरू किए अभियान के तहत चेकिंग की, जिसमें चार स्कूल बसों का जुर्माना लगाया। आरटीओ ने बिना परमिट के दौड़ रही रॉयल पब्लिक स्कूल बरूणा की स्कूल बस व सुमो वैन को कब्जे में लेते हुए इपाउंड किया। इसके अलावा मौके पर बस की पासिंग सर्टिफिकेट न मिलने पर भी कड़ी कार्रवाई अमल में लाई गई।

 

गौरतलब रहे कि बीते साल नूरपुर जैसे भयानक हादसे में स्कूल बस में सवार 27 बच्चों की मौत हो गई थी, जिसमें स्कूल की बड़ी लापरवाही सामने आई थी।

 

नालागढ़ के आरटीओ रविंद्र शर्मा ने कहा कि विभाग ने जिन प्राइवेट स्कूल बसों के खिलाफ कार्रवाई की, उनमें ट्रैकिंग सिस्टम, बसों के अंदर सिक्योरिटी कैमरा, बिना वर्दी के चालक व जरूरत से ज्यादा बच्चे सफर करते पाए गए थे। विभाग ने साफ चेतावनी देते हुए कहा कि नियमों की अनदेखी करने वाले प्राइवेट स्कूलों को बख्शा नही जाएगा। रॉयल पब्लिक स्कूल बरूणा की दो बसों को जब्त किया गया है जो कि बिना परमिट के चल रही थीं। जिनपर जुर्माना लगाने के बाद वाहनों को सख्त आदेश देते हुए छोड़ा जाएगा, ताकि वह खामियां पूरी हो सकें।

COMMENT