हिमाचल / एनएच 5 पर ग्लेशियर गिरने से लगा ट्रैफिक जाम, शिमला समेत प्रदेश के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी

मार्ग पर गिरा ग्लेशियर मार्ग पर गिरा ग्लेशियर
X
मार्ग पर गिरा ग्लेशियरमार्ग पर गिरा ग्लेशियर

  • सड़क के दोनों ओर करीब 3 घंटे ट्रैफिक जाम
  • बारिश और बर्फबारी के चलते ऑरेंज अलर्ट

दैनिक भास्कर

Mar 13, 2020, 12:08 PM IST

शिमला. कुफरी, नारकंडा, किन्नौर और खरापत्थर में रात भर हुई बर्फबारी की वजह से राष्ट्रीय राजमार्ग 5 सहित कई सड़कें अवरुद्ध हो गई। इस वजह से सुबह 7 बजे के आसपास एनएच 5 पर दोनों ओर लंबी लंबी वाहनों की कतारें लग गई। प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर रास्ते को बहाल कर आम वाहनों के लिए खोल दिया है। 

बता दें कि पंजाब के फिरोजपुर को सिनो-भारतीय सीमा से शिपकी ला राष्ट्रीय राजमार्ग (NH-5) कनेक्ट करता है। यहां किन्नोर जिले में कल्पा तहसील के राली गांव में ग्लेशियर गिरने से मार्ग अवरूद्ध हो गया। राज्य की राजधानी शिमला समेत अन्य इलाकों में रात भर बारिश हुई। 

बारिश और बर्फबारी से ऑरेंज अर्लट

बर्फबारी और तापमान के बाद राज्य के मौसम में हल्का बदलाव हुआ है। राज्य के ज्यादातर हिस्सों में आसमान में बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग ने गुरुवार को बारिश और बर्फबारी के लिए ऑरेंज अर्लट किया है। दूसरी ओर बुधवार रात हुई भारी बारिश की वजह से काकडेट नाली के पास पानी के साथ मलबा सड़क पर आ गया। इस कारण वाहनों की आवाजाही बंद पड़ गई थी। नाले में पानी ज्यादा होने के कारण और तेज बारिश के चलते रात को सड़क मार्ग नहीं खोला जा सका। लेकिन सुबह जैसे ही नाले में पानी का स्तर कम हुआ वैसे ही लोक निर्माण विभाग ने जेसीबी मशीन और कर्मचारियों की टीम लगाकर एक घंटे में मार्ग बहाल कर दिया गया।

बर्फबारी से 200 सड़कें बंद, 430 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त

बारिश-बर्फबारी से प्रदेश में जनजीवन अस्त-व्यस्त है। तीन एनएच सहित प्रदेश की 200 सड़कें बर्फबारी के कारण यातायात की अावाजाही के लिए पूरी तरह से बंद हाे गई हैं। 430 ट्रांसफार्मर बर्फबारी के कारण टूट गए हैं या जल गए हैं। लाहौल-स्पीति के गोंदला में सबसे ज्यादा 45 सेंटीमीटर हिमपात हुआ। कल्पा में 21 सेंटीमीटर, कुल्लू के कोठी में 15, शिमला के खदराला अाैर कुफरी में 15 अाैर 10 सेंटीमीटर, भरमौर में 5 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई। भारी बर्फबारी के कारण चंबा में 54 सड़कें बंद हाे गई हैं। किन्नाैर में 7, कुल्लू में 4, लाहाैल स्पीति में 111, शिमला में 17, अाैर सिरमाैर में 5 सड़कें ठप है। चंबा में 110 टांसफार्मर के टूटने से क्षेत्र में बिजली की अापूर्ति बाधित है।

18 मार्च तक असर दिखाएगा माैसम

बारिश-बर्फबारी से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। शिमला का न्यूनतम तापमान दाे डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। मैदानी क्षेत्राें में बिजली की तेज गर्जना के साथ तूफान चल रहा है। मौसम विभाग ने मध्यम से ऊंचाई वाले क्षेत्राें में 18 मार्च तक बर्फबारी का पूर्वानुमान जारी किया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना