हिमाचल / 13 करोड़ रुपए से संवरेगा पीरगौंस मंदिर; श्रद्धालुओं के लिए नेचर पार्क बनेगा

मकरैड चंगर के पीरगौंस मंदिर का प्रस्तावित डिजाइन । मकरैड चंगर के पीरगौंस मंदिर का प्रस्तावित डिजाइन ।
X
मकरैड चंगर के पीरगौंस मंदिर का प्रस्तावित डिजाइन ।मकरैड चंगर के पीरगौंस मंदिर का प्रस्तावित डिजाइन ।

  • धार्मिक पर्यटन ऊना मकरैड चंगर के प्राचीन पीरगौंस मंदिर का कायाकल्प करने की तैयारी, डीसी के अप्रूवल का इंतजार
  • प्लान के मुताबिक मंदिर का नया कॉम्पलेक्स बनाया जाएगा, पुराने भवनों का जीर्णोद्धार करके सौंदर्यकरण किया जाएगा

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2020, 02:04 PM IST

ऊना. जिला में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने की कवायद शुरु हो गई है। इस कड़ी में मकरैड चंगर के प्राचीन पीरगौंस मंदिर का कायाकल्प करने की तैयारी है। इसके लिए मंदिर कमेटी ने मास्टर प्लान तैयार कर लिया है और जल्द ही मंदिर का जीर्णोद्धार कर उसे नया रूप दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में 11 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसके लिए मंदिर की नक्शा तैयार किया जा चुका है। इसके लिए सिर्फ उपायुक्त ऊना से मंजूरी मिलना ही शेष है, जो मंदिर कमेटी के चेयरमैन भी हैं। वहां से मंजूरी मिलने के उपरांत मंदिर के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू होगा।

पुराने भवनों का जीर्णोद्धार किया जाएगा

इस प्लान के मुताबिक मंदिर का नया कॉम्पलेक्स बनाया जाएगा। कुछ पुराने भवनों का जीर्णोद्धार करके सौंदर्यकरण किया जाएगा। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए लंगर हाल और सराय भवन भी बनाए जाएंगे। मंदिर परिसर में नेचर पार्क बनाने की योजना है। मंदिर परिसर में रात के समय श्रद्धालुओं को आने-जाने में दिक्कत न आए, इसके लिए चारों तरफ सोलर लाइट्स लगाई जाएंगी। मंदिर के नजदीक ही पार्किंग स्थल बनाने का प्रस्ताव है।

श्रद्धालुओं की संख्या में हो रहा इजाफा

मंदिर के रास्ते का नये सिरे से निर्माण होगा। इस मंदिर की सालाना आमदनी एक करोड़ रुपये है। जिसमें लगातार इजाफा हो रहा है। वहीं श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। लेकिन मौजूदा समय में मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं पर्याप्त नहीं हैं। क्योंकि मंदिर भवन और अन्य भवन पुराने पड़ चुके हैं। पिछले साल ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने प्रशासन को पीरगौंस मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए मास्टर प्लान तैयार करने के निर्देश दिए थे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना