हिमाचल / प्रदेश में बनेंगे 20 नए बस अड्डे, 30 में मिलेंगी व्हीलचेयर, सेनिटरी नेपकिन और फ्री वाईफाई सुविधा



New bus stations will be built in Himachal
X
New bus stations will be built in Himachal

  • पुराने बस अड्डों की मेंटेनेंस पर खर्च हाेंगे 34 कराेड़ रुपए
  • सैनेटरी नैपकिन मशीनें शिमला, पालमपुर, हमीरपुर और मनाली बस अड्डे पर लगाई जाएगी

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2019, 12:40 PM IST

शिमला. हिमाचल में शीघ्र 20 नए बस अड्डे बनेंगे। इन बस अड्डाें के निर्माण पर पहले चरण में 34 कराेड़ रुपए के बजट का प्रावधान रखा गया है। यह बस अड्डे कुल्लू के बैखली, व्यासार, त्रिफलाघाट, सैंज, छतरी, डाडासीबा, कालाअंब, नेरवा, चाैपाल, बिलासपुर, सुजानपुर, नादाैन, कुमारसैन, हरीपुर, नैरचाैक, दलाश, चैलचाैक, ददाहू, भाैंरज, गाेहर क्षेत्र शामिल हैं जहां पर नए बस अड्डाें का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा कई बस अड्‌डों पर वाई फाई की भी सुविधा दी जाएगी।

 

यह निर्णय शुक्रवार काे बस अड्डा प्रबंधन विकास प्राधिकरण की 63वी बीओडी की बैठक में लिया गया। बैठक परिवहन मंत्री गाेविंद सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में हुई। उन्हाेंने प्राधिकरण द्वारा किए जा रहे 30 से अधिक एजैंडा आइटम पर चर्चा की और प्राधिकरण के कार्याें की समीक्षा की।

 

बैठक में एचआरटीसी और परिवहन विभाग के अधिकारियाें ने भी भाग लिया। मंत्री ने अधिकारियाें काे नए बनाए जाने वाले बस अड्डाें के निर्माण कार्य मे तेजी लाने के लिए सारी औपचारिकताएं शीघ्र पूरी करने के आदेश जारी किए ताकि इन बस अड्डाें का निर्माण कार्य जल्दी पूरा हाे सके।

 

बैठक में 30 बस अड्डाें में दिव्यांगजनाें की सुविधा के लिए व्हील चैयर की सुविधा प्रदान किए जाने का भी निर्णय लिया। इसके अलावा चार बस अड्डाें पर महिलाओं की सुविधा के लिए सैनेटरी नैपकिन मशीनाें की व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया। यह मशीनें शिमला, पालमपुर, हमीरपुर और मनाली बस अड्डे पर लगाई जाएगी।

 

मंत्री ने बताया कि 34 कराेड़ रुपए की लागत से प्रदेश में 7 बस अड्डाें का निर्माण किया गया है। इसमें 5.25 कराेड़ की लागत से पाॅवटा, 2.47 कराेड़ की लागत से परवाणु, 3.16 कराेड़ की लागत से काेटखाई, 2.94 कराेड़ रुपए की लागत से करसाेग, 5.58 कराेड़ रुपए की लागत से नालागढ़, और 8.50 कराेड़ रुपए की लागत से भंजराडू बस अड़े का निर्माण किया गया है।

COMMENT