पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कुल्लू के निरमंड क्षेत्र के बागा सराहन काे नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में डेवलप किया जाएगा

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो।
  • संयुक्त टीम बना डेवलपमेंट की संभावनाएं तलाशी जाएंगी
Advertisement
Advertisement

शिमला (पूनम भारद्वाज). कुल्लू के निरमंड क्षेत्र के बागा सराहन काे नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में डेवलप किया जाएगा। ग्लाेबल इन्वेस्टर मीट से पहले राज्य सरकार ने इस क्षेत्र काे नए पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने की मंजूरी दे दी है। विभाग अब बागा सराहन काे चंबा के खजियार की तरह विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के रूप में डेवलप करेगा। सरकार ‘नई मंजिल नई राहें याेजना’ के तहत इसे पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनाएगी।

पहले हाेगी ज्वाइंट इंस्पेक्शन: इस क्षेत्र काे पर्यटन के क्षेत्र में विकसित करने के लिए संबंधित विभागाें, पर्यटन, वन, पर्यावरण विभाग के अधिकारियों की संयुक्त टीम बनाई जाएगी। यह टीम क्षेत्र का दाैरा कर डेवलप करने की उन सभी संभावनाओं का पता लगाएगी जिससे पर्यटकों काे आकर्षित किया जा सके। पर्यटकों काे दी जाने वाली मूलभूत सुविधाओं के साथ यहां पर इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर जाेर दिया जाएगा।
 

ईकाे टूरिज्म अाैर एडवेंचर स्पोर्ट्स काे मिलेगा बढ़ावा
बागा सराहन काे ईकाे टूरिज्म अाैर एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए भी तैयार किया जाएगा। यहां अधिक से अधिक पर्यटक अाएं व ज्यादा दिनाें तक ठहरेंे, इसके लिए विभाग इस क्षेत्र काे नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन की सूची में शामिल करेगा।
 

विशेषज्ञों की लेंगे मदद
इस क्षेत्र काे न्यू डेस्टिनेशन के ताैर पर योजनाबद्ध तरीके से विकसित करने को विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी। पहले याेजना तैयार हाेगी, जिसके अाधार पर विभाग हर काम की डीपीआर तैयार करेगा। डीपीअार तैयार करने के बाद इस क्षेत्र काे विकसित करने के लिए कंपनियों से आवेदन मांगे जाएंगे।
 

सरकार काे भेजी थी रिपोर्ट
पर्यटन विभाग ने एक रिपाेर्ट तैयार की थी जिसमें क्षेत्र काे डेवलप करने की सरकार से मंजूरी मांगी गई थी। विभाग ने ईकाे टूरिज्म व एडवेंचर स्पाेर्ट्स काे बढ़ावा देने की मंजूरी मांगी थी। ये मंजूरी विभाग काे मिल गई है।
 
 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement