हिमाचल / मंत्री ने बस हादसे की जांच रिपोर्ट सार्वजनिक की, कहा- पुलिस और पीडब्ल्यूडी भी जिम्मेदार



Notice will be sent to many convicts in Banjar bus accident
X
Notice will be sent to many convicts in Banjar bus accident

  • स्कूल मालिकों को बसों का इंतजाम करना होगा
  • पुलिस अधिकारी और पीडब्ल्यू विभाग के अधिकारियों को नोटिस भेजा जाएगा

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2019, 01:06 PM IST

शिमला. बंजार बस हादसें में पुलिस और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियाें के खिलाफ भी शीघ्र शाे-काेज नाेटिस जारी किए जाएंगे। सरकार ने इन दाेनाें विभाग के अधिकारियाें की भी जिम्मेदारी तय करते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई कर उन्हें जल्दी ही नाेटिस जारी किया जाएगा।

 

परिवहन मंत्री गाेविंद सिंह ठाकुर ने बंजार बस हादसे में परिवहन विभाग के साथ अब पुलिस और लाेक निर्माण काे जिम्मेवारी ठहराते हुए इन्हें दाेषी करार दिया है। परिवहन मंत्री ने कहा कि बंजार में जिस जगह पर यह बस हादसा हुआ वहां पर पैराफिट और क्रेश बैरियर के बीच में काफी गैप था। एनएच हाेने के नाते लाेक निर्माण विभाग के अधिकारियाें ने सड़क निर्माण के दाैरान इस गैप काे क्याें नहीं भरा। मंत्री ने माना कि जहां पर बस हादसा हुआ है वह ब्लाइंड कर्व था। इसे सुरक्षित क्याें नहीं बनाया गया।

 

मंत्री ने बताया कि बस हादसे से पहले वह बस उसी समय दाे बार खराब हुई थी। बस का इंजन काफी कमजाेर था। इसके लिए उन्हाेंने परिवहन विभाग की फिटनेस प्रमाण पत्र देने पर सवाल उठाते हुए अधिकारियाें के खिलाफ कार्रवाई की बात कही। मंत्री ने कहा कि इस रुट पर बस मालिक की दाे और बसें भी चलती है जाे सात दिनाें से नहीं चली थी। इस वजह से दुर्घटनाग्रस्त बस मे ओवरलाेडिंग हाे गई। इसमें 45 लाेगाें काे अपनी जान से हाथ धाेना पड़ा है।

 

निजी स्कूलाें काे अब खुद करनी हाेगी बसाें की व्यवस्था :
मंत्री ने कहा कि शिमला में ही निगम की 62 बसें निजी बस स्कूल में लगाई गई है। इससे शिमला शहर में बसाे की कमी चल रही है। इसे दूर करने के लिए शहर के सभी निजी स्कूलाें काे शीघ्र अपनी स्कूल बसाें की व्यवस्था करने के लिए कहा जाएगा। इसे सीबीएसई की गाइडलाइन मे भी शामिल किया गया है।

COMMENT