स्वास्थय सुविधा / अब अायुष्मान-हिमकेयर में करवा सकेंगे दांताें से लेकर हेयर ट्रांसप्लांट अाैर महंगी कॉस्मेटिक सर्जरी



Now people can get done their costly cosmetic and dental surgeries under Ayushman-Himcare policy.
Now people can get done their costly cosmetic and dental surgeries under Ayushman-Himcare policy.
X
Now people can get done their costly cosmetic and dental surgeries under Ayushman-Himcare policy.
Now people can get done their costly cosmetic and dental surgeries under Ayushman-Himcare policy.

  • सभी अस्पतालों में अायुष्मान अाैर हिमकेयर कार्ड की गाइडलाइन की गई जारी
  • पहली बार मिलेगा 100 फीसदी, सेकंड में 50 अाैर थर्ड में 25 फीसदी फायदा

Dainik Bhaskar

May 17, 2019, 02:11 PM IST

शिमला. एक सामान्य सर्जरी में भी लाखाें रुपए खर्च अा जाता है अाैर जब बात कॉस्मेटिक सर्जरी की बाता हाे ताे खर्चा कई गुना बढ़ जाता है। लेकिन अायुष्मान अाैर हिमकेयर कार्ड में अापकाे न केवल गंभीर बीमारियाें में राहत देने वाला है। बल्कि इस कार्ड से अाप दांताें की सर्जरी से लेकर हेयर ट्रांसप्लांट अाैर महंगी कॉस्मेटिक सर्जरी भी अब करवा सकेंगे।

ये भी पढ़ें

Yeh bhi padhein

 

 

केंद्र अाैर प्रदेश सरकार की इन दाेनाें याेजनाअाें में कैंसर, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियाें के साथ-साथ दांताें का काेई भी ट्रीटमेंट अाैर सर्जरी को भी शामिल किया गया है। कार्ड होल्डर इसमें दांताें के इलाज के दाैरान काेई भी कॉस्मेटिक सर्जरी मुफ्त में करवा सकेंगे। सभी अस्पतालों में अायुष्मान अाैर हिमकेयर कार्ड की गाइडलाइन जारी की गई है। उसमें कॉस्मेटिक सर्जरी का जिक्र भी किया गया है।

 

इलाज न मिलने पर कर सकते हैं शिकायत भी

  1. मेडिकल टर्म में अामताैर पर कॉस्मेटिक सर्जरी में हेयर ट्रांसप्लांट से लेकर लिप अाॅगुमेंटशन करवाया जाता है। इसके अलावा इसमें फेस लिफ्ट, रिहनाेप्लास्टी, लिपाेस्कशन, टम्मी टक अाैर ब्रेस्ट अागुमेंटशन शामिल है। हालांकि प्रदेश में न के बराबर लाेग कॉस्मेटिक सर्जरी करवाते हैं। लेकिन इसमें सबसे ज्यादा फायदा उन लाेगाें काे हाेने वाला है, जिनके हाेंठ कटे फटे हाेते हैं। वह अायुष्मान या हिमकेयर कार्ड से अासानी से अपने कटे फटे हाेंठ का इलाज करवा सकते हैं, जबकि सामान्य ताैर पर इसका इलाज करवाने के लिए 2 से 3 लाख रुपए तक खर्चा अाता है।

     

  2. अामताैर पर अायुष्मान कार्ड में मरीजाें काे 5 लाख तक का इलाज मुफ्त में देने का दावा किया जा रहा है। लेकिन याेजनाअाें की गाइडलाइन के अनुसार पेशेंट काे पहली बार अस्पताल में इलाज करवाने पर 100 फीसदी इलाज मुफ्त किया जाएगा। इसके अलावा यदि पेशेंट दूसरी बार अस्पताल में इलाज के लिए एडमिट हाेता है ताे उसे 50 फीसदी खर्चा स्वयं उठाना हाेगा, कार्ड में 50 फीसदी खर्चा ही मिलेगा। इसी तरह तीसरी बार अस्पताल में दाखिल हाेने पर पेशेंट काे 25 फीसदी तक खर्चा ही मिलेगा, बचा हुअा 75 फीसदी खर्चा उसे अपनी जेब से खर्च करना हाेगा।

     

  3. अायुष्मान अाैर हिमकेयर दाेनाें याेजनाअाें में अगर किसी पेशेंट काे इलाज नहीं मिलता है ताे इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने एक टाॅल फ्री नंबर भी जारी किया गया है। शिकायत करने के लिए 18001021142 नंबर जारी किया है। इसके अलावा लाेग अस्पताल के एमएस के पास भी शिकायत कर सकते हैं। यह इसलिए किया गया है कि कई अस्पतालों में शिकायतें अा रही है कि लाेगाें काे कार्ड के नाम पर गुमराह किया जा रहा है अाैर उन्हें मुफ्त इलाज के लिए मना कर दिया जाता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना