सुविधा / पंडोह डैम से बगलामुखी मंदिर तक बनेगा 1 किमी रोपवे, 10 किमी दूरी कम होगी



काल्पनिक फोटो काल्पनिक फोटो
X
काल्पनिक फोटोकाल्पनिक फोटो

  • बगलामुखी मंदिर काे राेप-वे से जाेड़ने के लिए 50 कराेड़ का प्राेजेक्ट तैयार
  • 1 घंटे में 500 लाेगाें काे लाने जाने की हाेगी सुविधा

Dainik Bhaskar

Sep 14, 2019, 12:46 PM IST

शिमला. हिमाचल के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल मंडी के बगलामुखी मंदिर काे शीघ्र राेप-वे से जाेड़ा जाएगा। इसके लिए 50 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। यह रोप-वे चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे-3 पर पंडोह डैम से मंदिर तक बनाया जाएगा।

 

इसकी लंबाई करीब एक किलोमीटर होगी। लेकिन इस रोप-वे के बाद डैम से मंदिर की दूरी 10 किलाेमीटर तक कम हो जाएगी। यह प्राेजेक्ट पीपीपी माेड पर शुरू किया जाएगा। अगले महीने इस प्राेजेक्ट के लिए टेंडर मांगे जाएंगे।


कंपनी का चयन हाे जाने अाैर काम आवंटित करने के बाद प्राेजेक्ट काे पूरा करने की समय सीमा भी तय कर दी है। कंपनी काे एक साल के भीतर प्राेजेक्ट पूरा करना होगा ताकि यहां अाने वाले लाेगाें काे सुविधा प्रदान की जा सके।

 

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश के इस प्रसिद्ध मंदिर काे राेप-वे की सुविधा से जाेड़ने की घाेषणा की है। इसी के तहत प्राेजेक्ट की डीपीअार तैयार करके शीघ्र कंपनी का चयन किया जाएगा।

इस राेप-वे के बन जाने से एक घंटे में 500 लाेगाें काे लाने ले जाने की सुविधा मिलेगी। इस मंदिर में हर साल लाखाें की संख्या में श्रद्धालुअाें का अाना लगा रहता है। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार इस धार्मिक क्षेत्र काे पर्यटन के साथ जाेड़ते पर्यटकाें काे राेप-वे की सुविधा देने जा रही है।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना