तैयारी / 84 वर्षीय दलाईलामा की सेहत को देखते हुए केंद्र सरकार की ओर से रात को मॉक ड्रिल की गई, हैलीकॉप्टर उतारा गया



Organizing a MocDrill on the Dalai Lama
X
Organizing a MocDrill on the Dalai Lama

  • दलाईलामा को तुरंत हेली‍कॉप्‍टर के जरिये दिल्‍ली पहुंचाने को लेकर मॉक ड्रिल का आयोजन किया
  • दिल्‍ली से एक हेलीकाप्‍टर ने रात को गगल एयरपोर्ट में नाइट लैडिंग भी की

Dainik Bhaskar

Jun 28, 2019, 09:54 AM IST

धर्मशाला. तिब्बतियों के सर्वोच्च आध्यात्मिक गुरु दलाईलामा की सेहत को देखते हुए भारत सरकार ने आपातकालीन व्‍यवस्‍थाओं को जांचने की कवायद शुरू कर दी है। इसी कड़ी में वीरवार रात को अचानक प्रशासनिक अमला सतर्क कर दिया गया और मेडिकल इमरजेंसी के हालात में दलाईलामा को तुरंत हेली‍कॉप्‍टर के जरिये दिल्‍ली पहुंचाने को लेकर मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया।

 

इस दौरान मैक्‍लोडगंज से लेकर कांगड़ा एयरपोर्ट तक सड़क मार्ग पर लगने वाले समय का पूर्वानुमान लगाने के लिए दलाईलामा के निवास स्‍थान से लेकर गगल एयरपोर्ट तक एंबुलेंस और अन्‍य वाहन दौड़ाए गए। इस दौरान मैक्‍लोडगंज से लेकर गगल तक प्रमुख चौराहों, व्‍यस्‍त बाजार सहित अन्‍य दिक्‍कतों पर नजर रखने के लिए पुलिस बल तैनात किया गया था।

 

गुरुवार को भारत सरकार के गृह मंत्रालय की ओर से आयोजित इस मॉकड्रिल में जिला प्रशासन के अलावा केंद्रीय व प्रदेश की खुफि‍या एवं सुरक्षा एजेंसियों ने भाग लिया। इस दौरान दिल्‍ली से एक हेलीकाप्‍टर ने रात को गगल एयरपोर्ट में नाइट लैडिंग भी की और एयरपोर्ट से उड़ान भरी।

 

दलाईलामा की उम्र 84 वर्ष हो चुकी है और पिछले कुछ समय से उनका स्‍वास्‍थ्‍य ठीक नहीं चल रहा है। उन्‍हें इलाज के लिए बार-बार बाहर जाना पड़ रहा है। इसके अलावा खराब सेहत के कारण उन्‍हें अधिक लोगों से मिलने और विदेशी दौरे करने से भी परहेज करने की सलाह दी गई है। हालांकि उनकी सेहत को लेकर पहले भी स्‍थानीय स्‍तर पर मेडिकल इमरजेंसी के हालात से निपटने के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाता रहा है। इस दौरान उन्‍हें मैक्‍लोडगंज से मेडिकल कालेज टांडा में बनाए गए विशेष वार्ड तक पहुंचाने को लेकर यह मॉकड्रिल होता था, मगर इस बार उनकी सेहत को देखते हुए भारत सरकार ने उन्‍हें किसी चिकित्‍सा इमरजेंसी के दौरान सीधे दिल्‍ली स्थित बड़े अस्‍पताल तक पहुंचाने को लेकर मॉकड्रिल का आयोजन किया है

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना