हिमाचल / मांं ज्वाला के दर्शन करने पहुंचे डीजीपी एसआर मरडी, कहा- साइबर क्राइम तेजी से पांव पसार रहा, बचने की जरूरत

डीजीपी एसआर मरडी । डीजीपी एसआर मरडी ।
X
डीजीपी एसआर मरडी ।डीजीपी एसआर मरडी ।

  • साइबर क्राइम तेजी से प्रदेश में पसार रहा पांव, शातिर अपना रहे तरह-तरह के तरीके
  • पुलिस कर्मियों को दिया जा रहा खास प्रशिक्षण और विशेष तकनीकी उपकरण

दैनिक भास्कर

Jan 18, 2020, 01:28 PM IST

ज्वालामुखी. विश्वप्रसिद्ध शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी में पुलिस महानिदेशक एसआर मरडी ने मांं ज्वाला की पवित्र ज्योतियों के दर्शन किए। बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि हिमाचल पुलिस फेसबुक व सोशल मीडिया के माध्यम से प्रदेश के लोगों को साइबर क्राइम के बारे में जागरुक कर रही है ताकि हिमाचल के लोग ठगी का शिकार ना हों।

उन्होंने बताया कि साइबर क्राइम तेजी से प्रदेश में पांव पसार रहा है, शातिर तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं। इसलिए पुलिस कर्मियों को खास प्रशिक्षण दिया जा रहा है और विशेष तकनीकी उपकरण भी दिए जा रहे हैं ताकि शातिरों के हर तरीके को पकड़ा जा सके।

बड़े साइबर क्राइम के जो मामले पकड़े जाते हैं, उसे मीडिया के माध्यम से बताया जाता है ताकि जागरुकता बनी रहे। इसके अलावा नशा तस्करी तेजी से प्रदेश में बढ़ रही है। पुलिस इसे रोकने में पूरी तरह से सक्षम है। नशे में संलिप्त लोगों के कई मामले पकड़े भी जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इसके लिए पंचायत स्तर पर भी नशा निवारण समितियां बनाने के निर्देश दिए गए हैं। स्कूल, कॉलेजों में छात्रों को नशे से बचने के लिए जागरूक किया जा रहा है। प्रदेश का कोई भी नागरिक पुलिस को बिना किसी डर के नशे के कारोबारी के स्थान और लोकेशन के बारे में सूचना दे सकता है। इसके लिए बाकायदा मोबाइल ऐप भी चलाया गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना