सहुलियत / हिमाचल के स्कूलों से पढ़ने वाले ही यहां कर सकेंगे क्लास-थ्री-फाेर की नाैकरी

People of the state will be given jobs
X
People of the state will be given jobs

  • हिमाचल कैबिनेट का फैसला नौकरी के लिए राज्य से 8वीं और 10वीं पास करना अनिवार्य
  • हिमाचली मूल के बाहर रहने वाले लोगों के बाहर पढ़े बच्चों को सरकार ने दी छूट

दैनिक भास्कर

Aug 09, 2019, 12:52 PM IST

शिमला. गैर हिमाचली युवाओं की नियुक्ति काे लेकर उपजे विवाद के बाद राज्य सरकार नियमाें में बड़ा बदलाव करेगी। इसके तहत तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के पदों पर नाैकरी के लिए हिमाचल के स्कूलों से पढ़े छात्र ही पात्र हाेंगे।

 

वीरवार काे हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसके लिए राज्य सरकार भर्ती एवं पदोन्नति नियमाें (आरएंडपी) में बदलाव करेगी। बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने की। बैठक में लिए गए निर्णयों के अनुसार तृतीय श्रेणी पदों के लिए हिमाचल प्रदेश में स्थित स्कूलों से मैट्रिक व जमा दो परीक्षाएं पास होना अनिवार्य बनाया गया है।

 

इसी प्रकार चतुर्थ श्रेणी पदों के लिए हिमाचल प्रदेश से ही 8वीं और 10वीं कक्षा पास होना अनिवार्य बनाया गया है। ये शर्तें हिमाचल प्रदेश के मूल निवासियों (बाेनाेफाइड हिमाचलियाें) पर लागू नहीं होंगी।

 

क्याें लिया फैसला

हिमाचल प्रदेश सचिवालय में क्लर्क पदों के लिए भर्ती हुई थी। इसमें 16 उम्मीदवार बाहरी राज्यों के थे। इसकाे लेकर हिमाचल प्रदेश राज्य सचिवालय कर्मचारी सेवाएं संगठन ने विरोध किया था। संगठन ने प्रदेश सरकार से मांग की थी कि इन्हें नियुक्ति न दी जाए। प्रदेश में नाैकरी के सीमित संसाधन है।

 

हितों को सुरक्षित रखने को बोनोफाइड को दी राहत
हिमाचल के लाेग बाहरी राज्यों में नाैकरी कर रहे हैं। उनके बच्चे बाहरी राज्यों में ही पढ़ रहे हैं। उनके हिताें काे सुरक्षित रखने के लिए उन्हें इस नियम में छूट दी गई है।

 

बाहरी राज्यों के सैकडों लाेगाें काे भी फायदा
बाहरी राज्यों के सैकडों लाेग हिमाचल में नाैकरी कर रहे हैं। इनमें कई प्राइवेट सेक्टर में है जबकि कई रेलवे, एलआईसी, रिसर्च सेंटर, सीपीआरआई सहित अन्य स्थानों पर नाैकरी कर रहे हैं। उनके बच्चे हिमाचल के ही स्कूलों से पढ़ाई कर रहे हैं। यदि उन्होंने आठवीं, दसवीं और बारहवीं हिमाचल के स्कूलों से पास की है ताे वे यहां पर नाैकरी के पात्र हाेंगे।


 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना