हिमाचल / पीएम सितंबर में करेंगे अटल टनल का उद्घाटन, काम अंतिम पड़ाव पर

अटल टनल का निर्माण जल्द पूरा होगा। फाइल फोटो अटल टनल का निर्माण जल्द पूरा होगा। फाइल फोटो
प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन टनल का। फाइल फोटो प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन टनल का। फाइल फोटो
X
अटल टनल का निर्माण जल्द पूरा होगा। फाइल फोटोअटल टनल का निर्माण जल्द पूरा होगा। फाइल फोटो
प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन टनल का। फाइल फोटोप्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन टनल का। फाइल फोटो

  • समुद्रतल से साढ़े ग्यारह हजार फीट की ऊंचाई पर बन रही विश्व की सबसे लंबी अटल सुरंग
  • 8.8 किलोमीटर लंबी सुरंग का खर्च 4 हजार करोड़ तक पहुंच चुका है

Dainik Bhaskar

Feb 15, 2020, 12:49 PM IST

शिमला. राेहतांग टनल का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी इसी साल सितंबर महीने में करेंगे। बीते दिनाें सरकार के जनजातीय विकास मंत्री डाॅ. रामलाल मारकंडा ने बीआरओ के अफसरों के साथ समीक्षा बैठक के बाद यह जानकारी दी।

जनजातीय जिला लाहाैल-स्पीति काे मनाली से जाेड़ने वाली इस महत्वाकांक्षी टनल का निर्माण कार्य लगभग पूरा हाे चुका है, लेकिन टारिंग से लेकर बिजली समेत कुछ अन्य औपचारिकताएं अभी शेष रह गई हैं, जिसे सितंबर महीने से पहले पूरा करने के भी निर्देश दिए हैं।

समुद्रतल से करीब साढ़े ग्यारह हजार फीट की ऊंचाई पर बन रही विश्व की सबसे लंबी रोहतांग सुरंग इसी साल बनकर तैयार हो जाएगी। सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इस टनल को सितंबर महीने में जनता काे समर्पित की जाएगी।

पीरपंजाल की पहाड़ियों को भेदकर बन रही यह सुरंग जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति के लोगों और भारतीय सेना के लिए मील का पत्थर साबित होगी। 8.8 किमी लंबी सुरंग का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। बता दें कि रोहतांग टनल का निर्माण कार्य 2010 से चला हुआ है। जयराम सरकार नेे इस टनल का नाम भी देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम रखा है।

पीएम सितंबर में करेंगे रोहतांग टनल का उद्घाटन

बताया गया कि निर्धारित लक्ष्य से पांच साल देरी से बनकर तैयार हो रही टनल की लागत भी 1400 करोड़ से बढ़कर 4000 करोड़ पहुंच चुकी है। टनल का निर्माण सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की देखरेख में एफकॉन-स्ट्राबॉग ज्वाइंट वेंचर कंपनी कर रही है।

बीते दिनाें जनजातीय विकास मंत्री डा. रामलाल मारकंडा ने बीआरओ के सभी अफसरों समेत एसडीएम मनाली के साथ समीक्षा बैठक की। इस दाैरान नाॅर्थ एवं साउथ पाेर्टल में एवालांच गैलरी का भी निरीक्षण किया गया। बताया गया कि मार्च महीने में टारिंग का काम शुरू हाेगा।

जनजातीय विकास मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने बताया कि अटल टनल का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी सितंबर महीने में करेंगे। वे सिसू गांव में जनसभा काे भी संबाेधित करेंगे। हमने बीआरओ के अफसराें के साथ समीक्षा बैठक कर सितंबर महीने में टनल का उद्घाटन करने का निर्णय लिया। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना