पहल / 21 जून को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड नालों को साफ करेगा, लगाएगा पेड़



डेमो फोटो डेमो फोटो
X
डेमो फोटोडेमो फोटो

  • बाेर्ड ने जो नाले चिन्हित किए हैं उनमें सफाई अभियान चलाया जाएगा
  • सॉलिड वेस्ट को निकाला जाएगा जिसे बोर्ड वैज्ञानिक तरीके से ठिकाने लगाएगा

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2019, 06:58 PM IST

शिमला. 21 जून काे अंतर्राष्ट्रीय याेग दिवस पर राज्य प्रदूषण नियंत्रण बाेर्ड अनाेखी पहल करने जा रहा है। बाेर्ड इस दिन जल शुद्धिकरण पर काम कर लाेगाें काे स्वच्छता का संदेश देगा। बाेर्ड ने इसका एक्शन प्लान तैयार किया है। राजधानी शिमला सहित प्रदेश के तीन औद्योगिक बीबीएन, कालाअंब और परवाणु में 14 नालाें की सफाई कर इन नालाें के आसपास पाैधे भी लगाए जाएंगे। इन पाैधाें में गंदे पानी काे शुद्ध करने की क्षमता हाेती है।

 

प्रदूषण नियंत्रण बाेर्ड इस काम में गैर सरकारी संस्थाओं (एनजीओ) की मदद लेगा। इसकी पुष्टि प्रदूषण नियंत्रण बाेर्ड के सदस्य सचिव डा. आरके परूथी ने की है। एनजीटी प्रदेश में सात दूषित नदियाें के लिए राज्य काे फटकार लगा चूका है। इसके बाद बाेर्ड ने नया प्लान तैयार कर नदियाें व नालाें के पानी काे स्वच्छ रखने के लिए यह प्लान तैयार किया है। बरसात से पहले इस कार्य काे किया जाएगा।

 

नदियाें के आसपास राेपे जाएंगे 38 तरह के प्लांट
राज्य सरकार ने इसके लिए वापस नाम की याेजना शुरू की है। वापस यानि 'वाटर प्यूरिफिकेशन इनविगोरेटिव योजना'। इसके तहत नदियों की धाराओं के दूषित जल के प्रबंधन के लिए 38 प्रकार के पौधों को चिन्हित किया गया है। केंद्रीय वाटर पॉल्यूशन बाेर्ड ने प्रदेश की जिन 7 नदियों काे प्रदूषित घोषित किया है उन सभी में इस योजना काे शुरू करने की तैयारी है। बद्दी की सिरसा नदी के आसपास के क्षेत्र में 21 हजार नए पौधों को रोपित किया जाएगा। यह मध्यम ऊंचाई के पौैधे हाेते हैं। ऐसे स्थानों में ही उगते हैं जहां पर पानी गंदा हाे इसमें पानी काे शुद्ध करने की क्षमता हाेती है।
 


पहली बार हाेगा प्रयास, इन नालाें की हाेगी सफाई
प्रदेश में पहली बार नालाें काे साफ करने के लिए प्रयास किया जा रहा है। बाेर्ड ने इसके लिए 14 नाले चिन्हित किए हैं जिनमें सफाई अभियान चलाया जाएगा। इसमें औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब में जटांवाला नाला, सलानी नाला, सुकडोह नाला, रून नाला, परवाणू में समटेल नाला, सैक्टर-4 का नाला, बद्दी इंडस्ट्रीयल एरिया में संधोली नाला, हाउसिंग बोर्ड नाला, चिकनी खड्ड और मानपुरा के नाले को साफ किया जाएगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना