हिमाचल / हाेटल काराेबारियाें काे प्रदूषण सर्टिफिकेट लेने के लिए नहीं देना हाेगा टीसीपी व टूरिज्म का एनओसी



हिमाचल प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड का लोगो हिमाचल प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड का लोगो
X
हिमाचल प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड का लोगोहिमाचल प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड का लोगो

  • प्रदूषण नियंत्रण बाेर्ड ने हाेटल काराेबारियाें काे दी बड़ी राहत
  • एनओसी लेने की शर्त हटाई, शीघ्र जारी हाेंगे आदेश

Dainik Bhaskar

Sep 16, 2019, 01:31 PM IST

शिमला. हाेटल काराेबारियाें काे राहत देने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बाेर्ड ने एक बड़ा निर्णय लिया है। हाेटल काराेबारियाें काे टीसीपी और टूरिज्म विभाग का एनओसी प्रदूषण नियंत्रण बाेर्ड काे नहीं देना पड़ेगा। बाेर्ड ने इन दाेनाें विभागाें से एनओसी लेने की शर्त काे हटाने का फैसला लिया है। बाेर्ड उन्हें अब बिना एनओसी के ही आसानी से प्रदूषण सर्टिफिकेट जारी कर देगा। इस संबंध में बाेर्ड शीघ्र आदेश जारी कर देगा।

 

अधिकारियाें की माने ताे टीसीपी और टूरिज्म विभाग की एनओसी लेने का प्रावधान न ताे उनके एयर और न ही वाटर एक्ट में है, बावजूद बाेर्ड हाेटल काराेबारियाें से इन दाेनाें विभागाें का एनओसी लेता रहा है, जाे अब नहीं लेगा।

 

अब निवेशकाें काे अनचाही परेशानी से मिलेगा छुटकारा
बाेर्ड के इस निर्णय से हाेटल काराेबारियाें काे अनचाही परेशानी से भी छुटकारा मिलेगा। हाेटल यूनिट काे स्थापित करने के लिए उन्हें पहले प्रदूषण नियंत्रण बाेर्ड से अनुमति लेनी पड़ती थी। इसके लिए पहले उन्हें दाेनाें विभागाें के एनओसी लाने के लिए कहा जाता था।

 

मुख्यमंत्री ने निवेशकाें काे राहत देने के लिए सभी विभागाें, निगमाें और बाेर्डाें काे उनके अनावश्यक नियमाें और एक्ट के सरलीकरण के लिए कहा था ताकि निवेशकाें काे राहत मिल सके।

 

इसी के तहत बाेर्ड ने हाेटल काराेबारियाें से टीसीपी और पर्यटन विभाग से एनओसी लेने की शर्त काे हटाने का निर्णय लिया है।

 

एनओसी न लेने के पीछे बाेर्ड ने दिया यह तर्क
हाेटल काराेबार शुरु करने के लिए टीसीपी और टूरिज्म विभाग का एनओसी न लेने के पीछे बाेर्ड का तर्क है कि जाे उनके एक्ट में नहीं है, उसे लेकर वह अनावश्यक कार्य क्याें किया जाए। बाेर्ड का मानना है कि उनका काम किसी भी यूनिट के लगने से पानी और हवा की क्वालिटी काे पहुंचने वाले नुकसान से बचाना है न कि निर्माण कार्य काे चैक करना है।

 

इस बारे में प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के सदस्य सचिव आदित्य नेगी ने कहा कि

हाेटल काराेबारियाें काे प्रदूषण सर्टिफिकेट देने से पहले अब उनसे टीसीपी और पर्यटन विभाग की एनओसी नहीं लिया जाएगा। एनओसी लेना बाेर्ड के एक्ट में नहीं है।

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना