• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Punjab Coronavirus Outbreak Live | Corona Virus Cases in Punjab Chandigarh Amritsar Ludhiana Amritsar Jalandhar (COVID 19) Cases Death Toll Latest Today News and Updates

हिमाचल / कोरोना वायरस को लेकर शिमला-कालका ट्रेन में थे केवल पांच पैसेंजर, जबकि इसमें सीटे हैं 252

कालका-शिमला ट्रेन में पेसेंजर हुए कम। कालका-शिमला ट्रेन में पेसेंजर हुए कम।
X
कालका-शिमला ट्रेन में पेसेंजर हुए कम।कालका-शिमला ट्रेन में पेसेंजर हुए कम।

  • सुबह-शाम की ट्रेनें खाली, बंद हाेगी कई ट्रेन, गर्भवती अब सीधी केएनएच जाएंगी
  • शिक्षा मंत्री ने लाेगों से कहा वे अफवाहों पर ध्यान न दें

दैनिक भास्कर

Mar 20, 2020, 01:56 PM IST

शिमला. काेराेना का डर इतना ज्यादा हाे चुका है कि शिमला आने वाली और शिमला से जाने वाली सभी ट्रेनाें में नाममात्र के पर्यटक रह गए हैं। बुधवार शाम काे शिमला से कालका जाने वाली शिवालिक ट्रेन में 252 सीटें थी जबकि इसमें मात्र पांच पैसेंजर थे। इसी तरह वीरवार सुबह शिमला से कालका जाने वाली पहली ट्रेन में भी सात ही पैसेंजर कालका के लिए गए, जबकि इसमें भी 220 से ज्यादा सीटें है।

पर्यटकों की संख्या हुई कम

काेराेना के कारण पर्यटकाें की आमद भी बिल्कुल खत्म हाे गई है। वहीं दूसरी तरफ दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल प्रशासन ने निर्णय लिया है कि वह अब किसी भी गर्भवती महिला काे ट्रीट नहीं करेंगे। यहां पर आने वाली सभी महिलाओं काे केएनएच भेजा जाएगा। केवल इमरजेंसी में लाई जाने वाली महिला की जांच यहां पर हाेगी। इसके अलावा काेर्ट में भी तीन बैच में 31 मार्च तक कर्मचारी आएंगे।
 

स्टीम इंजन की सभी बुकिंग्स रद्द:

काेराेना का असर स्टीम इंजन पर भी देखने काे मिला है। स्टीम इंजन के लिए इस माह दाे बुकिंग थी। 18 मार्च काे पहले ही बुकिंग कैंसिल हाे चुकी है, जबकि 25 मार्च काे भी अब बुकिंग रद्द कर दी गई है। पर्यटकाें ने यह दाेनाें बुकिंग रद्द कर दी है। इसके अलावा रेल विभाग जल्द ही दाे स्पैशल ट्रेनाें काे बंद कर सकता है। यह ट्रेन इसी सप्ताह बंद हाे सकती है। क्याेंकि बीते कई दिनाें से यह ट्रेनाें लगभग खाली जा रही है। इसके अलावा ओवर ऑल ट्रेनाें में 25 फीसदी पेसेंजर तक नहीं बचे हैं।

आधार पंजीकरण बंद

कोरोना संक्रमण से बचाव के संबंध में सतर्कता उपायों को अपनाते हुए जिला में सभी आधार पंजीकरण केंद्रों को बंद करने के आदेश दे दिए हैं। इस संबंध में गंभीर परिस्थितियों में किसी को आवश्यक सेवा प्राप्त करने के लिए कार्यालय के मुखिया से अनुमोदन प्राप्त करना अनिवार्य है। यह आदेश उपायुक्त अमित कश्यप ने जारी किए अाैर वीरवार से ही तत्काल प्रभाव से आगामी आदेशों तक लागू रहेंगे।

हाईकाेर्ट भी शिफ्ट में चलेगा

प्रदेश हाईकोर्ट ने कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए एहतियात के तौर पर निवारण व उपचारात्मक कदम उठाते हुए अपने स्टॉफ के लिए 7 निर्देश जारी किए हैं। स्टाफ के तीन बैच बनाने को कहा गया है जो एक के बाद एक 31 मार्च तक ड्यूटी पर रहेंगे। इससे न तो कोर्ट का कार्य प्रभावित होगा और न ही भीड़ बढ़ेगी। उपलब्ध स्टाफ में से कम से कम दो कर्मियों का काम होगा कि वह पूरे कोर्ट कॉम्प्लेक्स को निस्संक्रामक करे और यह सुनिश्चित करे कि हर टॉयलेट में लिक्विड साबुन मौजूद हो। टॉयलेट के हर एक नल भी निस्संक्रामक होने चाहिए। कार्यालय से घर पहुंचने पर हर कर्मी को साबुन से नहाने की सलाह भी दी गई है।

शिक्षा मंत्री ने केएनएच में लिया जायजा

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने केएनएच अस्पताल में पहुंच कर अस्पताल प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस की जांच के लिए की गई तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि केएनएच में इस संबंध में अलग से गर्भवती महिलाओं के लिए आइसोलेशन वार्ड स्थापित किया गया है। आइसोलेशन वार्ड तक आने के लिए वैक्लपिक मार्ग की व्यवस्था की गई है। कमला नेहरू अस्पताल में मास्क तथा अन्य आवश्यक सामान पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें और अधिकारिक एवं जिला प्रशासन द्वारा प्रयोग किए गए माध्यमों से सही जानकारी प्राप्त करें और जिला प्रशासन की हिदायतों का पालन करें। इस दाैरान एमएस डाॅ. अंबिका चाैहान समेत कई लाेग माैजूद रहे।
 

गाड़ियाें के स्टीयरिंग तक हाेंगे सैनिटाइज

हाईकाेर्ट ने ड्राइवरों को गाड़ियों के हैंडल व स्टीयरिंग उपयोग के समय निस्संक्रामक करने को कहा गया है। कोर्ट के सभी दरवाजों के हैंडल, कुर्सियों की बाहें, लिफ्ट के सभी बटन, स्विच, नलके और वह सभी वस्तुएं जिन्हें आगन्तुक सामान्य तौर पर छू लेते हैं उन्हें भी दिन में तीन बार सुबह 8 से 9, दोपहर 12 से 1 व शाम 3 से 4 बजे के बीच निस्संक्रामक करने को कहा गया है। उपरोक्त निस्संक्रमण का का काम करने वाले सभी कर्मियों व ड्राइवरों को दस्ताने व मास्क उपलब्ध कराने के निर्देश भी जारी किए गए हैं। ताकि वे वायरस की चपेट में आने से बच सके।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना