मौसम / 8 जिलों में 204 एमएम तक बारिश की चेतावनी, नदी-नालों व स्लाइडिंग जोन में न जाने की सलाह



डेमो फोटो डेमो फोटो
X
डेमो फोटोडेमो फोटो

  • इन जिलों में ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, मंडी, शिमला, साेलन शामिल
  • भाखड़ा बांध का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है

Dainik Bhaskar

Aug 17, 2019, 11:41 AM IST

शिमला. प्रदेश में अगले 48 घंटे 8 जिलाें पर भारी रहने वाले है। इसमें ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, मंडी, शिमला और साेलन जिला शामिल है। माैसम विभाग ने इन जिलाें में भारी बारिश काे लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलाें में 115 मिमी से 204 मिमी तक बारिश हाे सकती है।

 

भारी बारिश की संभावनाओं काे देख माैसम विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए लाेगाें काे नदी, नालाें और स्लाइडिंग जाेन में न जाने की सलाह भी दी है। इस बीच कुल्लू, शिमला, साेलन, सिरमाैर में भी मॉनसून कहर बरपा सकता है। विभाग ने 23 अगस्त तक प्रदेश में माॅनसून के सक्रिय रहने का पूर्वानुमान जारी किया है।

 

प्रदेश की 141 सड़कें बंद, यात्री परेशान
भारी बारिश से प्रदेश में जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हाे गया है। प्रदेश की 141 सड़कें यातायात की आवाजाही के लिए पूरी तरह से बंद है। इसमें मंडी जाेन की सबसे अधिक 75, शिमला की 42, हमीरपुर की 4 और कांगड़ा की 20 सड़काें पर यातायात ठप है। इससे यात्रियाें काे दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

 

बारिश से पानी की 2502 स्कीमें, 22 मकान, छह गोशालाएं बारिश की भेंट चढ़ गए है। घराें काे पहुंचे नुकसान की यह घटना चंबा में 2, हमीरपुर में 1, कांगड़ा में 7, कुल्लू में 3, मंडी में 2, शिमला में 1 , सिरमाैर में 2 और ऊना में 6 मकानाें और दुकानाें काे नुकसान झेलना पड़ा है।

 

भाखड़ा डैम का जलस्तर 1674 फीट पार

भाखड़ा बांध का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को 59,158 क्यूसिक पानी की आमद हुई, जिससे जलस्तर 1,674 फीट पार कर गया। हालांकि भाखड़ा बांध में 1,685 फीट तक जलभराव हो सकता है। 18-19 अगस्त को भारी बारिश होने की संभावना के चलते भाखड़ा बांध के फ्लड गेट खोलने पड़े। शुक्रवार शाम को 19 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा गया। ये पुष्टि बीबीएमबी भाखड़ा बांध के चीफ इंजीनियर अश्विनी कुमार अग्रवाल ने की है।

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना