हिमाचल / किन्नौर, चंबा और लाहौल स्पीति में बॉर्डर एरिया पर रिलायंस ने लगाए मोबाइल टावर

रिलायंस ने मोबाइल टावर लगाए रिलायंस ने मोबाइल टावर लगाए
X
रिलायंस ने मोबाइल टावर लगाएरिलायंस ने मोबाइल टावर लगाए

  • इन्वेस्टर मीट में हुए 600 करोड़ के एमओयू पर रिलायंस ने काम शुरू किया
  • आईटीबीपी ने सरकार ने की थी बेहतर कनेक्टिविटी की मांग, उसी पर हुआ अमल

दैनिक भास्कर

Dec 01, 2019, 10:43 AM IST

शिमला. भारतीय-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने बॉर्डर एरिया पर बेहतर कनेक्टिविटी की मांग सरकार से की थी। इस संबंध में सरकार ने मोबाइल कंपनियों से बात की थी। उसी पर अमल करते हुए रिलायंस ग्रुप ने तीन जिलाें किन्नाैर, चंबा और लाहाैल स्पीति की सीमाओं पर 25 माेबाइल टावर स्थापित कर दिए हैं।

इससे यहां पर देश की सुरक्षा के लिए सीमाओं पर तैनात जवानाें काे नेटवर्क की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण प्रदेश की सीमाओं पर आईटीबीपी ने माेबाइल नेटवर्क की समस्याओं काे दूर करने के लिए सरकार से मांग की गई थी। कंपनी ने प्रदेश के तीन जिलाें मेें अपना नेटवर्क बढ़ाने का काम शुरू कर दिया है।

कंपनी ने अभी तक 35 लाख रुपए का निवेश करते हुए 25 माेबाइल टावर स्थापित कर दिए हैं। माेबाइल नेटवर्क सेवा में सुधार करने के बाद यहां आने वाले पर्यटकाें काे भी माेबाइल नेटवर्क की समस्या से छुटकारा मिल सकेगा।

ब्रॉडबैंड पर जल्द काम करेगी रिलायंस...
रिलायंस ग्रुप ने आईटी विभाग के साथ 600 कराेड़ के एमओयू साइन किए हैं। कंपनी संचार नेटवर्क सेवा में सुधार लाने के लिए अधिक से अधिक टावर स्थापित कर लाेगाें काे अपनी बेहतर सेवा देगी। कंपनी ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है। कंपनी संचार नेटर्वक में सुधार करने के साथ ब्राॅडबैंड और रिटेल पर भी शीघ्र काम शुरू करेगी। प्रदेश में निवेश काे बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मुंबई में रिलायंस ग्रुप के चेयरमेन मुकेश अंबानी से मिले थे।

एयरटेल जल्द शुरू करेगा 1000 कराेड़ के एमओयू पर काम
आईटी विभाग 1000 कराेड़ के एमओयू पर शीघ्र काम शुरु करवाने के लिए एयरटेल कंपनी के साथ बैठक करेगा। बैठक काे लेकर विभाग ने कंपनी काे पत्र जारी कर दिया है। दिसंबर के पहले सप्ताह में विभाग के अधिकारियाें की कंपनी के अधिकारियाें के साथ बैठक हाेगी। इसमें विभाग कंपनी काे काम शुरु करवाने के लिए अपनी पूरी मदद करवाने की बात करेगा।

सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के निदेशक रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि रिलायंस ग्रुप ने 600 कराेड़ के एमओयू पर काम शुरु कर दिया है। नेटवर्क सेवा में सुधार लाने के लिए कंपनी ने तीन जिलाें में 25 माेबाइल टावर स्थापित कर दिए हैं।

टीसीआईएल ने भी 4 कराेड़ के एमओयू पर शुरू किया काम...
केंद्र सरकार के उपक्रम टीसीआईएल (टेलिकाॅम्यूनिकेशन कंस्लटेंट इंडिया लिमिटेड) ने भी 4 कराेड़ के एमओयू पर काम शुरु कर दिया है। दावा किया जा रहा है कि कंपनी ने चंबा, किन्नाैर और लाहाैल स्पीति की दस पंचायताें काे वाई-फाई की सुविधा से जाेड़ दिया है। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्राें काे नेट से जाेड़ने के लिए कंपनी ने सरकार के साथ एमओयू साइन किया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना