हिमाचल / लक्ष्य से पिछड़ा सड़क मरम्मत कार्य, 2300 में केवल 900 किलोमीटर सड़क पर काम हो पाया

Road condition in Himachal pitiable
X
Road condition in Himachal pitiable

  • मुख्य सचिव ने अधिकारियों काे खुद फिल्ड में जाकर टारिंग के काम का निरीक्षण करने काे कहा 
  • अब विभाग को बरसात से पहले काम पूरा करने के लिए कहा जा रहा है

Jun 18, 2019, 07:10 PM IST

शिमला. राज्य लोक निर्माण विभाग ने गर्मियों में 2300 किलोमीटर सड़कों की टारिंग का लक्ष्य निर्धारित किया था। 15 मार्च के बाद से टारिंग का काम शुरू हा़े चुका है। अभी तक विभाग आधे लक्ष्य काे भी नहीं छू पाया है। अभी तक प्रदेश में सिर्फ 900 किलोमीटर सड़कों की ही टारिंग का कार्य हा़े पाया है। एक सप्ताह बाद प्रदेश में मानसून दस्तक दे देगा। बारिश के कारण सड़कों की टारिंग का काम रुक जाएगा।

 

अतिरिक्त मुख्य सचिव लाेक निर्माण अनिल खाची ने अधिकारियों काे निर्देश दिए कि मानसून आने से पहले 1600 किलोमीटर सड़कों की टारिंग का काम पूरा करें। शेष बचे 700 किलोमीटर सड़कों का काम बरसात खत्म हाेने के बाद किया जाएगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने अधिकारियों काे खुद फिल्ड में जाकर टारिंग के काम का निरीक्षण करने काे कहा गया है।
 

पिछले साल मानसून सीजन में हुई भारी बारिश से प्रदेश में भारी नुकसान हुआ था। कई सड़कें पूरी तरह टूट गई थीं। मानसून सीजन में राज्य लाेक निर्माण विभाग काे 1500 कराेड़ का नुकसान हुआ था। उसके बाद सर्दियों में भारी बर्फबारी हाेने के कारण भी सड़कों काे भारी नुकसान पहुंचा था। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों की हालत काफी खस्ता हा़े गई थी। सड़कों की दुर्दशा को लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने खुद केंद्र सरकार के समक्ष इस मामले काे उठाया था।

 

 

राज्य लाेक निर्माण विभाग ने पिछले साल टारिंग के कार्य काे तय समय पर करने के लिए टेंडर की प्रक्रिया काे पहले ही पूरा कर दिया था, ताकि समय पर काम शुरू हा़े सके। बैठक में अधिकारियों काे निर्देश दिए गए हैं कि टारिंग के काम काे टाइम बाउंड किया जाए। ऐसे में ठेकेदाराें की काेई बहानेबाजी नहीं चलेगी। विभाग का तर्क है कि इस बार मार्च के अंतिम सप्ताह तक भी टारिंग के लिए टैंपरेचर नहीं बन पाया जिसके चलते इसमें कुछ देरी हुई है। बैठक में अधिकारियों काे निर्देश दिए कि इसमें किसी भी तरह की काेताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना