हिमाचल / 266 करोड़ की स्कॉलरशिप का रिकॉर्ड खंगाल रही सीबीआई, कई स्टूडेंटस रहे योजना से वंचित



Scam in scholarship to students in Himachal
X
Scam in scholarship to students in Himachal

  • 2013 से पहले दी गई स्कॉलरशिप की भी होगी जांच
  • स्कॉलरशिप के नाम पर कई संस्थाओं ने हड़पे पैसे

Dainik Bhaskar

Jun 15, 2019, 12:44 PM IST

शिमला. राज्य में शिक्षा विभाग द्वारा साल 2013 से पहले जारी की गई स्कॉलरशिप की जांच होगी। आशंका है कि स्कॉलरशिप घोटाला कई सालों से चल रहा था। इसके लिए केंद्रीय जांच एजेंसी शिक्षा विभाग से रिकार्ड लेगी। सीबीआई की जांच में इस घोटालेे की राशि और बढ़ सकती है।
शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गई स्कॉलरशिप को लेकर कुछ शिकायतें पहले भी मिलती रही हैं। लेकिन इनको गंभीरता से नहीं लिया गया।

 

जब कुछ छात्र खुलकर इसको लेकर सामने आए तब इसकी विभागीय जांच शुरू की गई। हालांकि शिक्षा विभाग ने जो जांच की है उसमें साल 2013 से लेकर 2017 तक की जारी की गई स्कॉलरशिप शामिल है। इसी आधार पर सीबीआई ने भी केस दर्ज किया था। लेकिन स्कॉलरशिप में अनियमितताओं का यह मामला एकाएक नहीं हुआ। इसकी आंशका जताई जा रही है कि स्कॉलरशिप में अनियमितताएं पहले भी हुई हैं। ऐसे में इसकी जांच का दायरा बढ़ना तय है।

 

शिक्षा विभाग की ओर से एससी, एसटी और ओबीसी छात्रों के स्कॉलरशिप हड़पने का यह मामला बीते साल सामने आया था।

 

कुछ छात्रों ने शिक्षा विभाग को इसकी शिकायत की थी कि उनके नाम से जारी स्कॉलरशिप उनको नहीं मिली। इस पर विभाग ने जांच शुरू की तो पाया गया 250 करोड़ से अधिक की राशि के आवंटन में अनियमितताएं हुई हैं। कुछ संस्थानों ने फर्जी एडमिशन दिखाकर भी धनराशि हड़पी तो कई ने पात्र छात्रों के नाम पर फर्जी अकाउंट खोेले और इनकी राशि खुद हड़प ली।

 

जांच रिपोर्ट के मुताबिक साल 2013 से साल 2017 तक प्री और पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के तौर करीब 266 करोड़ की राशि जारी हुई। इनमें पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप में करीब 260 जारी की गई। शिक्षा विभाग ने अक्टूबर माह में इसकी छोटा शिमला थाने में एफआईआर दर्ज करवाई थी। इसके बाद सरकार ने इस मामले में सीबीआई को सौंप दिया था। सीबीआई अब इसकी जांच कर रही है। सीबीआई ने इसके लिए राज्य और बाहर के 22 निजी शिक्षण संस्थानों से रिकार्ड कब्जे में लिया है। इसके साथ ही शिक्षा विभाग से भी रिकार्ड लेकर उसको खंगाला जा रहा है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना