सरकारी नकेल / दुकानदार नहीं डीसी करेंगे प्याज के रेट तय, सरकार चैक करेगी जमाखाेरी

हिमाचल में अब प्याज का रेट तय करेंगे डीसी। डेमो फोटो हिमाचल में अब प्याज का रेट तय करेंगे डीसी। डेमो फोटो
X
हिमाचल में अब प्याज का रेट तय करेंगे डीसी। डेमो फोटोहिमाचल में अब प्याज का रेट तय करेंगे डीसी। डेमो फोटो

  • प्याज पर जमाखाेरी और मुनाफाखाेरी उन्मूलन आदेश बहाल
  • मार्जन रेट से अधिक रेट पर बेचते हुए पाया जाता है ताे उस पर कार्रवाई होगी

दैनिक भास्कर

Dec 08, 2019, 11:40 AM IST

शिमला. मार्केट में प्याज की बढ़ती कीमतों पर अब सरकार का नियंत्रण हाेगा। प्याज की कीमत अब दुकानदार नहीं बल्कि डीसी तय करेंगे। सरकार ने प्याज पर जमाखाेरी और मुनाफाखाेरी उन्मूलन आदेशाें काे बहाल कर दिया है। इसके तहत संबंधित सभी जिलाें के डीसी प्याज पर प्रॉफिट मार्जिन तय करेंगे।

सरकार ने शनिवार काे इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। सरकार ने सभी जिलाधीशाें और जिला खाद्य नियंत्रकाें काे इस संबंध में सूचित कर दिया है कि वह प्याज काे अपने अधीन लाते हुए इसके रेट की हर राेज चैकिंग करे। इस बीच अगर काेई भी दुकानदार प्याज काे तय मार्जन रेट से अधिक रेट पर बेचते हुए पाया जाता है ताे उस पर जमाखाेरी एवं मुनाफाखाेरी उन्मूलन आदेशाें 1977 के तहत कार्यवाही किए जाने काे कहा गया है।

प्याज की हाेर्डिंग लिमिट भी होगी तय...
प्याज की लगातार कीमताें काे देखते हुए सरकार ने सभी डीसी काे इसकी हाेर्डिंग की लिमिट तय करने काे कह दिया है। डीसी अपने जिलाें में प्याज की हाेर्डिंग की लिमिट तय करेंगे। इस लिमिट के तय हाेने के बाद काेई भी दुकानदार उससे अधिक प्याज स्टाेर करके नहीं रख सकेगा। सरकार ने प्याज काे कंट्राेल आर्डर में रखते हुए इसक रेगुलर चैकिंग के भी आदेश जारी कर दिए हैं, ताकि लाेगाें काे महंगे प्याज से थाेड़ी राहत मिल सके।
रेट कम हाेते ही कंट्रोल हटेगा...

प्याज के रेट कम हाेते ही सरकार फिर से प्याज काे कंट्राेल आर्डर से बाहर कर देगी। इसके संकेत भी सरकार ने दे दिए हैं। राज्य सरकार ने दुकानदाराें काे इंस्पेक्ट्री राज से छुटकारा दिलाने के लिए जमाखाेरी और मुनाफाखाेरी उन्मूलन आदेशाें पर राेक लगा दी थी। साथ ही सरकार ने यह भी निर्णय लिया था कि जब भी उन्हें किसी वस्तु के दाम अधिक वसूले जाने का मामला सामने आएगा ताे सरकार बिना किसी देरी के संबंधित वस्तु पर लगी इस राेक काे बहाल कर देंगे।

इसी के तहत सरकार ने प्याज पर जमाखाेरी और मुनाफाखाेरी उन्मूलन आदेशाें काे बहाल कर दिया है। सचिव खाद्य एवं आपूर्ति अमिताभ अवस्थी ने कहा कि प्याज के रेट अब दुकानदार नहीं बल्कि डीसी तय करेंगे। सरकार ने प्याज पर जमाखाेरी एंव मुनाफाखाेरी उन्मूलन आदेशाें काे बहाल कर दिया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना