ठंड / मनाली और सिरमौर इलाकों में भारी बर्फबारी, 10 से 12 फीट जमी बर्फ

Dainik Bhaskar

Mar 25, 2019, 06:55 PM IST



Snowfall still in many parts of Himachal
X
Snowfall still in many parts of Himachal
  • comment

  • चूड़धार में प्रसिद्ध शिवमंदिर है, जहां कोई श्रद्धालू पहुंच नहीं पाया
  • सुबह से लगातार बर्फबारी के कारण कई जगह रास्ते हुए जाम

हरिपुरधार. (भीम सिंह). मनाली और सिरमौर जिले के कई हिस्सों में सोमवार को बर्फबारी हुई। इससे कई स्थानों पर रास्ते बंद हो गए। सीमा सड़क संगठन के जवानों की ओर से सड़कों पर जमी बर्फ को हटाने का काम शुरू किया गया है। 

 

रोहतांग के लाहुल में बारालाचा दर्रे सहित जिगजिगबार, मयाड़ घाटी, घेपन पीक, लेड़ी आफ केलंग, कुंजुम जोत, शिला पीक, शिगरी ग्लेशियर व नील कंठ जोत सहित ऊंची चोटियों में भी बर्फ गिर रही है।

 

सिरमौर जिले की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार में सोमवार को 9 सेंटीमीटर ताजा हिमपात हुआ। चूड़धार में सुबह करीब 10 बजे से लगातार बर्फबारी हो रही है। शाम करीब 5 बजे तक चूड़धार में 9 सेंमी ताजा बर्फ गिर चुकी थी। चूड़धार में लगभग 10 से 12 फुट बर्फ पहले ही जमी हुई है।

 

यहां पहाड़ी पर प्राचीन शिव मंदिर है जहां लोगों की काफी मान्यता है। यहां पर लगातार बर्फबारी के चलते शिवरात्रि के मौके कुछ श्रद्धालु ही पहुंच पाए थे। शिवरात्रि के बाद अब तक वहां पर कोई भी श्रद्धालु नही पहुंचा है।

 

चूड़धार में स्वामी कमला नंद अपने एक शिष्य के साथ रह रहे है। भारी बर्फबारी के कारण चूड़धार में काफी समय से बिजली गुल हो गई थी। विद्यूत बोर्ड के कर्मचारी ने 15 फुट बर्फ के बीच चल कर इस बार 15 मार्च से पहले ही आपुर्ति बहाल कर दी थी। 

 

भारी बर्फ के बीच स्वामी कमलानंद चूड़धार के षिरगुल मंदिर में नियमित रुप से पूजा कर रहे है। स्वामी कमला नंद ने चूड़धार से फोन पर बताया कि वहां सुबह से ही लगातार बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के कारण ठंड बढ़ गई है।  जिसके कारण चूड़धार का तापमान जीरो डिग्री से भी नीचे चला गया है।

 

स्वामी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से धूप खिलने के कारण चूड़धार में बिछी बर्फ की चादर तेजी से पिघल रही थी लेकिन आज भी बर्फबारी हो गई। 
 

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन