लोकसभा चुनाव-2019 / 'सुपर माॅडल पाेलिंग बूथ', दिव्यांग देंगे चुनाव में ड्यूटी, रेड कारपेट पर चलकर वाेट देने पहुंचेंगे मतदाता

Dainik Bhaskar

May 16, 2019, 03:53 PM IST



Super Model Polling booth, specially challenged will give election duty, voters will poll after moving on red carpet.
X
Super Model Polling booth, specially challenged will give election duty, voters will poll after moving on red carpet.

  • साेलन में पहली बार बनाया इस तरह का पाेलिंग बूथ
  • ड्यूटी के लिए अपनी इच्छा से अाए दिव्यांग

साेलन. मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन इस बार नई पहल करने जा रहा है। प्रशासन ने साेलन शहर में एक पाेलिंग बूथ एेसा बनाया है, जिसमें प्रिजाइडिंग अाॅफिसर काे छाेड़कर अन्य सभी दिव्यांग कर्मचारियाें की ड्यूटी देंगे। प्रशासन ने इस पाेलिंग बूथ काे 'सुपर माॅडल पाेलिंग बूथ' का नाम दिया है। वाेटराें के स्वागत के लिए रेड कारपेट बिछाया जाएगा।

 

यानि रेड कारपेट पर चलकर वाेटर मतदान करने अाएंगे। पाेलिंग बूथ काे खासताैर पर सजाया जाएगा। सजावट के लिए गुब्बारे अाैर रिबन लगाए जाएंगे। मतदान केंद्र पर वाेटराें का विशेष ताैर पर स्वागत भी किया जाएगा। जिला प्रशासन ने इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली है। पशुपालन विभाग के उप निदेशक कार्यालय में ये पाेलिंग बूथ बनाया जाएगा।


एसडीएम साेलन राेहित राठाैड़ ने बताया कि जिले में पहली बार इस तरह का अनूठा केंद्र बनाया जा रहा है। जिसमें दिव्यांग अपनी इच्छा से ड्यूटी देने के लिए आगे आए हैं। दिव्यांग आगे आकर सहमति पत्र दे चुके हैं। ऐसा तब हुआ है, जब चुनाव ड्यूटी निरस्त कराने के लिए कर्इ अावेदन भी पहुंच रहे हैं।


बुजुर्गों अाैर दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए पाेलिंग बूथ पर कैडेट्स भी माैजूद रहेंगे। इसके लिए बाकायदा इन कैडेट्स को आचार संहिता की जानकारी दी जाएगी अाैर उसके बाद बाद मतदान केंद्रों में उन्हें तैनात किया जाएगा। पहली बार निर्वाचन आयोग ने मतदान की प्रक्रिया में बड़ी संख्या में स्कूली कैडेट्स की मदद लेने का निर्णय लिया है।


जिला प्रशासन ने वाेट प्रतिशत्ता बढ़ाने के लिए इस बार कर्इ प्रयास किए हैं। इसके तहत जिला के 10 पाेलिंग बूथाें पर महिला कर्मचारियाें की ही ड्यूटी लगाई गई है। इन पाेलिंग बूथाें पर महिलाएं ही सुरक्षा का जिम्मा संभालेगी। इसके अलावा पाेलिंग बूथ के बाहर क्रैच भी बनाए जाएंगे इनमें सहायिकाएं तैनात की जाएगी जाे बच्चाें काे संभालेंगी।


लाेकसभा चुनावाें के लिए जिला प्रशासन इन दिनाें चुनावी रिर्हसल करवा रहा है। गुरुवार काे अंतिम रिर्हसल के बाद शुक्रवार काे सभी पाेलिंग पार्टियां वाेटिंग करवाने के लिए रवाना हाे जाएगी। 17 काे पाेलिंग पार्टियां अपने गंतव्य स्थान के लिए रवाना हाे जाएगी।
 

COMMENT