ऑनलाइन फ्रॉड  / गूगल पे ऐप इंस्टॉल कराकर होटल कारोबारी से कमरे बुक करवाने के नाम पर ठगी



ठगी डेमो फोटो ठगी डेमो फोटो
X
ठगी डेमो फोटोठगी डेमो फोटो

  • ठगी का नया तरीका गूगल-पे ऐप पर पे का बटन क्लिक करते ही बैंक अकाउंट से निकले पैसे
  • पहली बार एप के जरिए ठगी करने का मामला सामने आया

Dainik Bhaskar

Apr 07, 2019, 04:54 PM IST

धर्मशाला. ऑनलाइन पेमेंट करने का चलन तेजी से बढ़ा है, ऐसे में ठगी करने वालों ने भी नए-नए तरीके ईजाद कर लिए हैं। ऐसा ही एक मामला धर्मशाला के होटल कारोबारी के साथ घटित हुआ है। धर्मशाला के होटल कारोबारी को एक ठग ने पर्यटक बनकर फ़ोन किया कि उसे उसके होटल में चार कमरे बुक करने हैं लेकिन वो नगद भुगतान नहीं कर सकता ऑनलाइन पेमेंट करेगा।

 

पर्यटक ने पूछा कि गूगल-पे ऐप से पेमेंट की जा सकती है। इसपर होटल कारोबारी ने कहा आप कर सकते हैं। ठग ने कहा कि जैसे में बताता जाऊं आप वैसा करते जाओ। आप प्ले स्टोर से गूगल पे डाउनलोड कर लें। होटल कारोबारी ने गूगल पे डाउनलोड कर उसपर अपना बैंक अकाउंट लिंक कर दिया। गूगल पे डाउनलोड कर लिया तो ठग ने फोन करके कहा कि आप मेरे ऑप्शन को स्वीकार करते जाना। जैसे ही ठग ने 3600 रुपए की पहली ऑप्शन भेजी तो होटल कारोबारी ने उसे पे क्लिक कर दिया।

 

दूसरी ऑप्शन में ठग ने 10,000 रुपए भेजने की ऑप्शन भेजी उसी समय होटल कारोबारी के मोबाइल फ़ोन पर बैंक खाते से रुपए की पेमेंट होने का सन्देश मिला जिसके चलते दूसरी ऑप्शन क्लिक न करके होटल कारोबारी ने ठग से जानकारी लेनी चाही तो उसने फ़ोन काट दिया। ठग ने एक बार में ही रुपए बैंक खाते से निकाल लिए। होटल कारोबारी ने इस संबंध में धर्मशाला पुलिस स्टेशन में लिखित शिकायत की है।

 

धर्मशाला क्षेत्र में साइबर ठगी के हर महीने तीन से चार केस आ रहे हैं। जिसमें एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने के मामले सबसे अधिक हैं। इसके अलावा एटीएम व् ओटीपी का नंबर पूछकर ठगी के मामले आते रहे हैं। एप के जरिए पैसा ठगी करने का यह पहला मामला आया है

 

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना