योजना / दिल्ली को पानी बेचकर साल में 21 कराेड़ कमाएगी हिमाचल सरकार

हिमाचल सरकार दिल्ली को पानी बेचेगी। डेमो फोटो हिमाचल सरकार दिल्ली को पानी बेचेगी। डेमो फोटो
X
हिमाचल सरकार दिल्ली को पानी बेचेगी। डेमो फोटोहिमाचल सरकार दिल्ली को पानी बेचेगी। डेमो फोटो

  • राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में प्रस्ताव काे मंजूरी, आर्किटेक्ट विंग में भरे जाएंगे 10 पद
  • सुन्नी में सीमेंट प्लांट लगाने और पीडब्ल्यूडी में बैच वाइज भर्ती काे भी मंजूरी दी गई

Dainik Bhaskar

Dec 03, 2019, 11:17 AM IST

शिमला. राज्य सरकार दिल्ली काे पानी बेचकर साल में 21 कराेड़ कमाएगी। साेमवार काे हुई राज्य मंत्रिमंडल बैठक में इस प्रस्ताव काे मंजूरी दे दी है। यमुना के पानी काे ताजेवाला कॉरिडोर में भुगतान के आधार पर बेचा जाएगा। इसकाे लेकर दिल्ली सरकार के साथ जल्द ही एमओयू साइन किया जाएगा। सरकार ने आईपीएच विभाग काे निर्देश दिए हैं कि वे जल्द ही एमओयू की सारी प्रक्रिया काे पूरा करे।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। बैठक में शिमला जिला के सुन्नी में सीमेंट प्लांट स्थापित करने के लिए चूना पत्थर और खादान खनिजों के निष्कर्षण के लिए मै. डालमिया सीमेंट (भारत) लिमिटेड के पक्ष में तीन वर्ष के लिए लैटर ऑफ इंटेंट (आशय पत्र) को मंजूरी दी गई है। यह प्लांट सुन्नी में 780 हैक्टेयर क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा। खनिजों की माइनिंग के लिए डालमिया सीमेंट कंपनी ने 2013 में सरकार से माइनिंग की छानबीन की परमिशन मांगी थी। यह प्रक्रिया पूरी हाेने के बाद कंपनी ने सरकार से माइनिंग की परमिशन मांगी थी। कंपनी यहां पर 2500 कराेड़ का निवेश करेगी।
 

काेक्लियर इंप्लांट सेंटर की मंजूरी
राज्य मंत्रिमंडल ने इंदिरा गांधी मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल शिमला, डाॅ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल काॅलेज टांडा और लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल काॅलेज नेरचाैक में काेक्लियर इंप्लांट सेंटर स्थापित करने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में मंडी जिले के सिराज विकास खंड के जैंशला गांव में नए आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र को खोलने के साथ विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों को सृजित कर भरने की अनुमति दी गई।

बैठक में मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप जिला कांगड़ा की उप-तहसील हरिपुर को तहसील में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया। मंडी जिला के थुनाग तहसील के बगस्याड़ स्थित विश्राम गृह और कुल्लू जिला के आनी में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में अतिरिक्त आवास के निर्माण को मंजूरी प्रदान की गई है।
 

बैठक में ये फैसले रहे अहम...
आयुर्वेद विभाग में दैनिक मजदूरी के आधार पर पंचकर्म मालिश करने वालाें के 35 पदों को भरने की मंजूरी। श्रम एवं रोजगार विभाग में जिला रोजगार अधिकारी के पद भरने काे मंजूरी। आईपीएच में विधि अधिकारियों के तीन पद भरे जाएंगे। युवा सेवा और खेल विभाग में चतुर्थ श्रेणी के 2 पद भरे जाएंगे। आपातकाल में जेलाें में बंद रहे लाेगाें काे पेंशन देगी सरकार। आपातकाल में जेलाें में बंद रहे लाेगाें काे राज्य सरकार लोकतंत्र प्रहरी सम्मान राशि प्रदान करेगी। कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दे दी है।

इसके तहत 25 जून 1975 से 21 मार्च 1977 के बीच लो के संवैधानिक अधिकारों के संरक्षण में सक्रिय भूमिका निभाने वाले लोगों को आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था अधिनियम व डिफेंस ऑफ इंडिया रूल के तहत हिमाचल प्रदेश लोकतंत्र प्रहरी सम्मान राशि प्रदान करने का निर्णय लिया है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना