नीति / चीफ सेक्रेटरी ने कहा, किसानों की आय दोगुनी करने को लेकर देश के वैज्ञानिकों को लीक से हटकर कुछ करना चाहिए



Think of scientific leaks to double the income of farmers
X
Think of scientific leaks to double the income of farmers

  • सम्मेलन में देश के 25 कुलपतियों के अलावा विभिन्न परिषदों के अधिकारी भी उपस्थित रहे
  • सम्मेलन में कहा गया किसानों से ज्यादा विचार किए जाऐं

Dainik Bhaskar

Jun 29, 2019, 01:49 PM IST

पालमपुर. प्रदेश के मुख्य सचिव वीके अग्रवाल ने कृषि वैज्ञानिकों से आह्वान किया है कि वे सामान्य से हटकर सोचें ताकि किसानों की आय दुगने की जा सके। मुख्य सचिव कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित दो दिवसीय मंथन बैठक के उद्घाटन के उपरांत देश के विभिन्न क्षेत्रों से आय कुलपतियो की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

 

उन्होंने कहा कि भुखमरी की समस्या का तो कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने समाधान कर लिया है लेकिन नई चुनौतियां भी उठ खड़ी हुई हैं। उन्होंने कहा कि रसायनों की अत्याधिक प्रयोग से बिगड़ता पर्यावरण, भूमि जल स्तर आदि कुछ ऐसे मसले हैं जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कृषि वैज्ञानिकों से आह्वान किया कि अधिक से अधिक समय किसानों के साथ बिताएं ताकि उन्हें व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त हो सके।

 

उन्होंने वैज्ञानिकों से आह्वान किया कि वह कोई भी नीति या अन्य फैसला लेने से पूर्व किसानों से विचार-विमर्श जरूर करें ताकि उन द्वारा खोजी जा रही नई तकनीकों का किसानों को भरपूर फायदा मिल सके। 

 

भारतीय कृषि विश्वविद्यालय के संगठन के महासचिव व इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय रायपुर के कुलपति डॉक्टर पाटिल ने कहा कि देश खाद्यान्नों के बिना अस्तित्व में नहीं रह सकता तथा खाद्यान्न बढ़ाने की निरंतर आवश्यकता रहती है।

 

भारतीय कृषि विश्वविद्यालय संगठन की पूर्व अध्यक्ष एवं आनंद कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर पटेल ने कुलपतियों को कृषि नीति बनाने में राज्य सरकारों की सहायता करने पर बल दिया। इस सम्मेलन में देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए लगभग 25 कुलपतियों के अतिरिक्त विभिन्न परिषदों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना