नया साल / तिब्बती समस्या सत्य पर आधारित है और सत्य कभी नहीं मरता : दलाई लामा



Tibetan problem is based on truth and truth never dies: Dalai Lama
X
Tibetan problem is based on truth and truth never dies: Dalai Lama

  • लोसार उत्सव पर दलाई लामा ने तिब्बतियों को लोसार टाशी देलेक कहकर दिया आशीर्वाद
  • चुनौतीपूर्ण समय का सामना करने की प्रशंसा की

Dainik Bhaskar

Feb 05, 2019, 05:52 PM IST

धर्मशाला (प्रेम सूद). तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने लोसार उत्सव (तिब्बती नव वर्ष) पर तिब्बत में रह रहे तिब्बतियों और निर्वासित तिब्बतियों का अभिवादन स्वीकार कर शुभकामनाऐं दीं है।

 

इस अवसर पर दलाई लामा ने आशा व्यक्त की कि तिब्बत की समस्या कभी नहीं मरेगी, तिब्बती समस्या सत्य पर आधारित है और सत्य कभी नहीं मरता। यह समय के साथ मजबूत और स्पष्ट हो जाएगा।

 

दलाई लामा ने कहा कि तिब्बत की समस्या का समाधान के लिए बौद्धों को हमेशा सचेत रहना चाहिए। बौद्धों के कंधों पर तिब्बत की समस्याओं के समाधान की जिम्मेदारी है। मैक्लोडगंज स्थित अपने अस्थायी निवास में 90 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग तिब्बतियों के एक समूह को तिब्बती नए साल 2146 लोसार का संदेश देते हुए यह विचार व्यक्त किए।

 

दलाई लामा ने तिब्बत में रह रहे तिब्बतियों और निर्वासित तिब्बतियों को लोसार टाशी देलेक (नए साल पर तिब्बती अभिवादन) कहकर आशीर्वाद दिया। दलाई लामा ने कहा कि सही मायने में, हमारे लोगों ने तिब्बत की परंपरा और वंश को संजो कर रखा है।

 

एक चुनौतीपूर्ण समय का सामना करने के बावजूद, हमने तिब्बत की अनूठी संस्कृति और धर्म के लिए प्रशंसा और मान्यता को सफलतापूर्वक आकर्षित किया है।उन्होंने कहा कि तिब्बत के तीन पारंपरिक प्रांतों की एकता को बनाए रखने के लिए आप सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं।

 

दलाई लामा ने आशा व्यक्त की कि तिब्बत की समस्या कभी नहीं मरेगी, तिब्बती समस्या सत्य पर आधारित है और सत्य कभी नहीं मरता। यह समय के साथ मजबूत और स्पष्ट हो जाएगा। मंगलवार को निर्वासित तिब्बतियों ने केंद्रीय तिब्बती प्रशासन द्वारा मैक्लोडगंज स्थित चुगलाखंग बौद्ध मठ में आयोजित लोसर समारोह में भाग लिया।

 

युवा तिब्बतियों ने उत्साह और आनंद से गीतों और नृत्य का प्रदर्शन किया जो कि तिब्बत के तीन प्रांतों का प्रतिनिधित्व कर रहे थे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना