पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हर्बल गार्डन नेरी में मेडिसिन प्लांट का ट्रायल हुआ कामयाब, बढ़ती उम्र में मेमोरी लॉस को भी रोकेगा

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मिल्क थिसल बहुत ही गुणकारी औषधि है, यह सीजनल प्लांट है और 6 माह में तैयार हो जाता है
  • इस हर्बल औषधि से बनने वाले टॉनिक में लिवर की बीमारियों से लड़ने के गुणकारी तत्व हैं मौजूद
  • नेरी गार्डन इस प्लांट को घर आंगन में उगाने के लिए लोगों को अप्रैल माह से नर्सरी के तौर पर करवाएगा उपलब्ध

हमीरपुर. लिवर से जुड़ी बीमारियों और बढ़ती उम्र में होने वाली मेमोरी लॉस को हर्बल प्लांट मिल्क थिस्ल दूर करेगा। नेरी हर्बल गार्डन में इस मेडिसन प्लांट को उगाने का ट्रायल पूरी तरह से कामयाब रहा है।


इस हर्बल औषधि से बनने वाले टॉनिक में कई तरह की बीमारियों से लड़ने के गुणकारी तत्व मौजूद हैं। नेरी गार्डन इस प्लांट को घर आंगन में उगाने के लिए लोगों को अप्रैल माह से नर्सरी के तौर पर उपलब्ध करवाएगा। हमीरपुर की जलवायु को इस हर्बल प्लांट को उगाने के लिए उपयुक्त पाया गया है।

प्लांट के रस से बनता है सिरप
मिल्क थिस्ल लिवर से जुड़ी बीमारियों को दूर करता है। खास करके अल्कोहल के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से खराब होने वाले लीवर या फैटी लीवर से जुड़ी बीमारी को दूर करने में यह काफी मददगार साबित होता है। इसके अलावा बढ़ती उम्र के साथ होने वाली मेमोरी लॉस को भी कम करने में यह मददगार साबित होता है। इसके रस से बनने वाले सिरप का इस्तेमाल करने से इन बीमारियों में राहत मिलती है।

कैंसर की बीमारी से लड़ने में भी सहायक
इस हर्बल प्लांट को एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी वायरल तत्व से भरपूर पाया जाता है। एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों की वजह से कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में भी इस प्लांट का उपयोग दवा बनाने में होता है। इसका इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों से जुड़ी दवाइयां बनाने में होता है।

आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने वाली फार्मेसियों में ज्यादा डिमांड
आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने वाली फार्मेसियों में इसकी खासी डिमांड भी रहती है। नेरी हर्बल गार्डन में तैयार होने वाले सीजनल औषधीय प्लांटों को काट छांट कर सुखाकर बाद में रॉ मैटेरियल के तौर पर दवाइयां बनाने के लिए जोगिंदरनगर भेजा जाता है। यहां से आगे इन्हें फार्मेसियों को दिया जाता है। किसान थिस्ल प्लांट की व्यवसायिक खेती करके भी इनका आर्थिक फायदा उठा सकते हैं।

मिल्क थिस्ल गुणकारी प्लांट
मिल्क थिसल बहुत ही गुणकारी औषधि है। यह सीजनल प्लांट है और 6 माह में तैयार हो जाता है। अप्रैल माह में इसकी बीजों की बिजाई की जाती है और अक्टूबर में इस की कटाई हो जाती है। झाड़ी नुमा यह प्लांट करीब तीन फीट का होता है और इस पर फूल लगते हैं। फूल के अंदर तैयार होने वाले बीज का इस्तेमाल कई तरह के काढ़े बनाने में किया जाता है। इसके पत्तों का भी प्रयोग आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में होता है। इस पौधे को पानी की ज्यादा जरूरत नहीं होती है इसके ऊपर पर्पल रंग के सीजनल फूल लगते हैं। इसका बोटेनिकल नाम सिलीबम मेरीएनुअम है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें