मेला / ट्राइबल फेस्टिवल में सात राज्यों के कलाकार मचाएंगे धमाल



ट्राइबल डांस डेमो फोटो ट्राइबल डांस डेमो फोटो
X
ट्राइबल डांस डेमो फोटोट्राइबल डांस डेमो फोटो

  • एनजेडसीसी पटियाला और प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में हो रहा इवेंट
  • सात राज्यों के 12 दल फोक डांस को प्रस्तुत करेंगे

Dainik Bhaskar

Mar 26, 2019, 10:47 AM IST

बिलासपुर. राज्यस्तरीय नलवाड़ी मेले में लोगों के मनोरंजन के लिए बिलासपुर में एनजेडसीसी (नाॅर्थ जोन कल्चरल सेंटर) पटियाला और जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में 'ट्राइबल फेस्टिवल' शुरू हो गया है।

 

29 मार्च तक चलने वाले इस जनजातीय उत्सव में जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, गुजरात, तेलंगाना, ओडिशा, त्रिपुरा और छत्तीसगढ़ राज्यों के 12 दल फोक डांस की मनमोहक प्रस्तुतियों से लोगों को मंत्रमुग्ध करेंगे।

 

इस बारे में एनजेडसीसी पटियाला के निदेशक प्रो. सौभाग्य वर्धन बृहस्पति ने बताया कि प्राचीन लोक सांस्कृतिक विरासत को उसके मौलिक स्वरूप में लोगों तक पहुंचाने के साथ ही उसके संवर्धन तथा प्रचार-प्रसार के लिए यह सांस्कृतिक केंद्र लगातार प्रयास कर रहा है।

 

विलुप्त हो रही परंपराओं को पुनर्जीवित करना भी इस केंद्र का एक मुख्य उद्देश्य है। इसी के मद्देनजर बिलासपुर में 'ट्राइबल फेस्टिवल' का आयोजन किया जा रहा है। हिमाचल में राष्ट्रीय स्तर के इस उत्सव के आयोजन का यह पहला ही मौका है।

 

डीसी विवेक भाटिया ने कहा कि मौजूदा परिवेश में युवा पीढ़ी पर पाश्चात्य संस्कृति का प्रभाव बढ़ रहा है। इसके चलते ज्यादातर युवा प्राचीन लोक संस्कृति से अपरिचित हैं। युवाओं के साथ ही अन्य कला प्रेमियों को लोक संस्कृति की समृद्ध विरासत से रूबरू कराने में 'ट्राइबल फेस्टिवल' अहम भूमिका निभाएगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना