Hindi News »Himachal »Hamirpur» 46 साल बाद होमगार्ड को नसीब होगी छत, 600 जवानों को सुविधा

46 साल बाद होमगार्ड को नसीब होगी छत, 600 जवानों को सुविधा

पिछले साढ़े चार दशकों से भी ज्यादा समय से अपनी छत का इंतजार कर रहे होमगार्ड विभाग को जल्द ही छत नसीब होगी। दो करोड़...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 02, 2018, 02:00 AM IST

पिछले साढ़े चार दशकों से भी ज्यादा समय से अपनी छत का इंतजार कर रहे होमगार्ड विभाग को जल्द ही छत नसीब होगी। दो करोड़ की लागत से स्थानीय हथली खड्ड के पास होमगार्ड का बहुमंजिला भवन बनेगा। सालों के लंबे इंतजार के बाद इस भवन के निर्माण का काम पीडब्ल्यूडी ठेकेदार के मार्फत शुरू करने जा रहा है। यहां वहां किराए पर भटक भटक कर चल रहा यह दफ्तर अब एक परमानेंट ठिकाने पर बनेगा। जहां सैकड़ों होमगार्ड जवानों को काम करने और रहने की सुविधा एक छत के नीचे मिलेगी।

हमीरपुर जिला बनने के साथ ही यहां पर होमगार्ड का दफ्तर भी खुल गया था। पिछले करीब 46 सालों के लंबे इंतजार का अपना भवन बनने का सपना पूरा होगा। सरकार ने भवन के लिए दो करोड़ रुपए मंजूर किए है और इसी माह निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। दशकों से ये दफ्तर किराए के भवनों में ही यहां वहां चलता आया है और मौजूदा समय में यह दफ्तर पक्का भरो के पास शहर से बाहर किराए पर ही चल रहा है। होमगार्ड ने निर्माण के लिए एक करोड़ रुपए की राशि पीडब्ल्यूडी के पास जमा करवा दी है। इस काम का टेंडर एक ठेकेदार को अवार्ड कर दिया गया।

विभाग ने इस बहुमंजिला भवन को बनाने के लिए आठ माह का टारगेट रखा है ताकि जल्द से जल्द यह बनकर तैयार हो और जवानों व कर्मचारियों को इसकी सुविधा मिल सके। हथली खड्ड के पास सरकार ने इस भवन के लिए दो कनाल जमीन दी है।

जिले में हमीरपुर के अलावा सुजानपुर, बड़सर,नादौन और भाेरंज में भी होमगार्ड की कंपनियां है और इन जगहों पर भी भवन बनने प्रस्तावित है। नया भवन बनने से करीब 600 जवानों को इसकी सुविधा मिलेगी। इसमें ट्रांजिट कैंप, स्टोर, कमांडेंट कक्ष, प्लाटून कमांडर कक्ष, शस्त्रागार, महिला प्लाटून कमांडर कक्ष सहित कई चीजों का निर्माण होगा। इस समय जवानों के पास रहने का कोई परमानेंट ठिकाना उपलब्ध नहीं है इस की भी सुविधा उन्हें मिलेगी।

स्थानीय हथली खड्ड के पास होमगार्ड भवन बनने का काम हुआ शुरू।

जवानों को रहने की मिलेगी सुविधा

करीब दो करोड़ की लागत से होमगार्ड का भवन तैयार होगा इसी माह काम शुरू हो जाएगा। काम टाइम बाउंड किया गया है जवानों को यहां रहने की भी प्रॉपर सुविधा मिलेगी। पीडब्ल्यूडी इसका निर्माण करवाएगी। खेमसिंह कमांडेंट होमगार्ड हमीरपुर।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Hamirpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×