--Advertisement--

अग्निकांड

अग्निकांड अग्निशमन केंद्र होता तो बच जाते गरीबों के आशियाने 4 फरवरी को परिवार में ही होने वाली शादी के...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:00 AM IST
अग्निकांड
अग्निकांड

अग्निशमन केंद्र होता तो बच जाते गरीबों के आशियाने

4 फरवरी को परिवार में ही होने वाली शादी के लिए तैयारियां रूकी

सिटी रिपोर्टर | जाहू

जाहू पंचायत के डोहग गांव में मंगलवार देर शाम हुए अचानक अग्निकांड़ के ग्रामीण व परिवारजन रात भर नहीं सो पाए। रात भर आंखों में आग लपटें नजर आती रहीं। परिवार में ही 4 फरवरी को होने वाली शादी के लिए तैयारियां एकदम रूक गईं। पशुओं को गांव के लोगों की गौशाला में बांधा।

बुधवार को भी ग्रामीण व परिवारजन आग के नुकसान के सदमें से नहीं उठ पाए। ग्रामीणों व प्रशासन के अधिकारियों का आना-जाना लगा रहा। उल्लेखनीय है कि शादी समारोह के लिए घरों को रंग-रोगन करने के लिए सारा सामान कमरों के अंदर रखा गया था। इससे आग लगने से आभूषण, अनाज, पहनने, ओढ़ने के अलावा अन्य समान पूरी तरह से जल कर नष्ट हो गया है। यह रिहायशी मकान कलां देवी, कर्मचंद व नसीब सिंह का है। सभी सदस्य गरीब परिवार से संबंध रखते हैं।

नसीब सिंह आईआरडीपी में शामिल है। आग की लपटों व परिवारजनों की चीख-पुकार के बाद सभी ग्रामीण एकदम इकट्ठे हो गए और सभी सदस्यों ने अपने घरों से पानी लाकर आग को बुझाने की कोशिश की, लेकिन आग पर नियंत्रित नहीं किया जा सका। हालांकि एक घंटे के बाद मंडी जिला के सरकाघाट के दमकल विभाग के पांच कर्मचारी घटना स्थल पर पहुंचे और उन्होंने घरों में लगी आग को बुझाने का कार्य किया।

इसके बाद जिला हमीरपुर मुख्यालय से दो घंटे बाद दमकल विभाग की गाड़ी पंहुची। उस समय सब कुछ आग से राख हो चुका था। ग्रामीणों ने घरों के अंदर रखे सिलेंडरों को भी बाहर निकाला अन्यथा साथ लगते घरों को नुकसान हो जाता। घटना स्थल पर पहुंच कर भोरंज के तहसीलदार अमर सिंह, हल्का पटवारी वासु देव ने भीषण अग्निकांड का जायजा लिया और पीडि़त परिवारों को 45 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी।

उन्होंने कहा कि प्रशासन पीडि़त परिवार की हरसंभव मदद करेगा। पीडि़त परिवार को तिरपाल भी दिया गया। जाहू पंचायत प्रधान राज व पूर्व उपप्रधान बिहारी लाल ने जिला प्रशासन से गरीब परिवारों की अधिक से अधिक आर्थिक मदद करने की मांग की है।

वहीं स्थानीय विधायक कमलेश कुमारी व डीसी राकेश कुमार प्रजापति ने भी मौके पर पहुंच कर भीषण अग्निकांड से प्रभावितों को हर संभव आर्थिक मदद देन ऐलान किया है।

जाहू पंचायत के डोहग गांव में भीषण अग्निकांड के बाद रात भर नहीं सो पाए पीडि़त परिवार के सदस्य

जाहू में खोला जाए अग्निशमन का उप-कार्यालय

जाहू पंचायत के गांव डोहग में भीषण अग्निकांड के बाद अग्निशमन विभाग का उप कार्यालय खोलने की मांग दोबारा शुरू हो गई है। डोहग में तीन परिवारों के स्लेटनुमा रिहायशी मकान व पशुशाला में लगी आग से सब कुछ राख होने के बाद ग्रामीणों व पंचायत प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से अग्निशमन केंद्र खोलने की मांग की है। गौरतलब है कि अगर भोरंज या जाहू में यह केंद्र होता, तो शायद गरीब परिवारों का आशियाना उजड़ने से बच जाता। जाहू पंचायत प्रधान राजू, मुंडखर पंचायत प्रधान प्रकाश चंद, भलवाणी पंचायत प्रधान संजीव अंगारिया, जाहू व्यापार मंडल के अध्यक्ष सूरत सिंह चौहान ने जाहू में अग्निशमन विभाग का उप कार्यालय खोलने की मांग सीएम से की है।

X
अग्निकांड
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..