हमीरपुर

  • Hindi News
  • Himachal Pradesh News
  • Hamirpur News
  • ऊना के िलए साढे़ तीन सौ करोड़ का पीजीअाई चंडीगढ़ का हेल्थ सेंटर, ५०० बेड लगेंगेः परमार
--Advertisement--

ऊना के िलए साढे़ तीन सौ करोड़ का पीजीअाई चंडीगढ़ का हेल्थ सेंटर, ५०० बेड लगेंगेः परमार

जिला स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह रविवार को ब्वॉयज स्कूल के ग्राउंड में आयोजित हुआ। इस मौके पर स्वास्थ्य, आयुर्वेद,...

Dainik Bhaskar

Apr 16, 2018, 02:00 AM IST
ऊना के िलए साढे़ तीन सौ करोड़ का पीजीअाई चंडीगढ़ का हेल्थ सेंटर, ५०० बेड लगेंगेः परमार
जिला स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह रविवार को ब्वॉयज स्कूल के ग्राउंड में आयोजित हुआ। इस मौके पर स्वास्थ्य, आयुर्वेद, विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री विपिन सिंह परमार ने बतौर चीफगेस्ट शिरकत करते हुए राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली। पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस, गाइड एंड स्काउट्स की टुकडिय़ों द्वारा भव्य मार्च पास्ट प्रस्तुत किया गया। इसके अलावा जिला में हुए विकास को प्रदर्शित करने वाली बागवानी, कृषि, तथा स्वास्थ्य विभाग ने अपनी झांकियां प्रस्तुत की। इस दौरान जिला के विभिन्न स्कूलों के बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। विपिन परमार ने कहा कि केंद्र सरकार ने ऊना के लिए पीजीआई चंडीगढ़ का हैल्थ सेंटर स्वीकृत किया है। जिसके लिए सरकार ने करीब साढ़े तीन सौ करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया है। 500 बिस्तरों के इस सुपरस्पैशलिटी अस्पताल में सभी आधुनिक चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध होंगी। ऊना के लिए 20 करोड़ रुपए की लागत से मदर चाइल्ड केयर युनिट भी स्वीकृत हुआ है। इन दोनों स्वास्थ्य संस्थानों से संबंधित तमाम औपचारिकताएं पूरी होते ही निर्माण शुरू कर दिए जाएंगे। इसके अलावा ऊना अस्पताल में कैंसर केयर युनिट तथा डायलिसिस युनिट भी स्थापित कर दिए गए हैं। सीवी नेट मशीन द्वारा टीबी रोगियों की जांच भी निशुल्क की जा रही है। उन्होंने कहा कि मदर चाइल्ड केयर युनिट के लिए प्रदेश को 175 करोड़ रुपए उपलब्ध हुए हैं। आने वाले समय में हमीरपुर मेडिकल कॉलेज भी शुरू कर दिया जाएगा । उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिये सरकार लगातार प्रयासरत है तथा कोई भी स्वास्थ्य संस्थान बिना डॉक्टर के न रहे इसके लिये हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मरीजों को जैनरिक व सस्ती दवाइयां उपलब्ध हों, इस दिशा में भी सरकार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 101 आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्रों में सुबह साढ़े 9 से 11 बजे तक योगा प्रशिक्षण की सुविधा मिले, इस दिशा में भी प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश में 262 डॉक्टरों के पदों को भरा गया है तथा दो हजार पैरा मैडिकल के पदों को भरने की प्रक्रिया जारी है। इसके अतिरिक्त आयुर्वेद विभाग में भी डॉक्टर के 200 पदों को भी भरा जाएगा।

ऊना: हिमाचल दिवस समारोह में परेड की सलामी लेते स्वास्थ्य मंत्री।

रजत विजेता अंजुम मोदगिल को दी बधाई

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कॉस्ट में आयोजित राष्ट्र मंडल खेलों की शूटिंग स्पर्धा में रजत पदक जीतने पर उन्होंने ऊना की बेटी अंजुम मोदगिल को बधाई दी तथा कहा कि ऊना जिला ने खेल के क्षेत्र में देश को कई राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी दिए हैं। जिन्होंने प्रदेश का नाम पुरी दुनिया में चमकाया है। समारोह के दौरान कांगड़ा जिला के नूरपुर में हुए एक निजी स्कूल बस हादसे में मारे बच्चों की दिवंगत आत्माओं के प्रति दो मिनट का मौन रखा तथा शोकाकुल परिवारों के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त की।

कौन-कौन रहे मौजूद : इस मौके पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, विधायक बलवीर चौधरी, राजेश ठाकुर, भाजपा प्रवक्ता प्रो. राम कुमार, जिलाध्यक्ष बलवीर बग्गा, महामंत्री यशपाल राणा, ऊना मंडलाध्यक्ष रमेश भड़ोलियां, जिला परिषद अध्यक्ष सोमा देवी भरवाल, डीसी ऊना विकास लाबरू, एसपी दिवाकर शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त कृतिका कुलहरी समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी व अन्य लोग मौजूद रहे।

X
ऊना के िलए साढे़ तीन सौ करोड़ का पीजीअाई चंडीगढ़ का हेल्थ सेंटर, ५०० बेड लगेंगेः परमार
Click to listen..