• Hindi News
  • Himachal Pradesh News
  • Hamirpur News
  • बीबीए और बीसीए जैसे प्रोफेशनल कोर्सेज को सौंपे एचपीयू तकनीकी विश्वविद्यालय को, सरकार हस्तक्षेप कर जारी करे नोटिफिकेशन
--Advertisement--

बीबीए और बीसीए जैसे प्रोफेशनल कोर्सेज को सौंपे एचपीयू तकनीकी विश्वविद्यालय को, सरकार हस्तक्षेप कर जारी करे नोटिफिकेशन

शिमला स्थित हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी से हमीरपुर तकनीकी विश्वविद्यालय को शिफ्ट होने वाले कई प्रोफेशनल कोर्स...

Dainik Bhaskar

Apr 20, 2018, 02:00 AM IST
शिमला स्थित हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी से हमीरपुर तकनीकी विश्वविद्यालय को शिफ्ट होने वाले कई प्रोफेशनल कोर्स अधर में लटके हैं। इस वजह से यूनिवर्सिटी को अब कई तरह का नुकसान हो रहा है। बीबीए और बीसीए जैसे प्रोफेशनल कोर्सेज को 10 साल बाद हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी की ओर से स्थानांतरित कर इस यूनिवर्सिटी को नहीं करने से इसमें नाराजगी है। आर्थिक स्थिति पर भी इसका बोझ तकनीकी विश्वविद्यालय पर पड़ा है। तभी तो अब यूनिवर्सिटी ने यह मुद्दा यहां तकनीकी विश्वविद्यालय के यूथ फेस्टिवल में बीते रोज उठाकर सरकार से इस में हस्तक्षेप करके इस पर तुरंत नोटिफिकेशन जारी करने की मांग की है।

हिमाचल तकनीकी यूनिवर्सिटी के पास अभी तक बी-टेक और बी-फार्मेसी के अलावा करीब आधा दर्जन ऐसे कोर्सेज हैं, जो तकनीकी विश्वविद्यालय पिछले कई सालों से चला रहा है । लेकिन जिस समय यह यूनिवर्सिटी खोली गई थी, तब हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी से कई अन्य प्रोफेशनल कोर्स को इस यूनिवर्सिटी में ट्रांसफर करने की बात भी हुई थी। इसकी अलग से नोटिफिकेशन जारी होनी थी। प्रदेशभर के करीब 88 कॉलेजों को डी-एफिलिएट करके तकनीकी विश्वविद्यालय से संबद्धता बनाने को लेकर री-एफीलेट किया जाना था। यह काम पिछले कई सालों से अधर में लटक गया। बीबीए और बीसीए जैसे प्रोफेशनल कोर्सेज से अच्छी खासी आमदन होती है और तकनीकी विश्वविद्यालय यही चाह रहा है। जिस समय इस यूनिवर्सिटी को यहां हमीरपुर में खोला गया था। तब सेल्फ फाइनेंस के मार्फत इसे चलाए रखने का समझौता भी हुआ था, लेकिन अब यह यूनिवर्सिटी जवान हो गई है । इसलिए यह मांग भी अब उठने लगी है कि तकनीकी तौर पर इसी यूनिवर्सिटी के हवाले यह सारे प्रोफेशनल कोर्स संभाल दिए जाएं।

हमीरपुर तकनीकी विश्वविद्यालय को शिफ्ट होने वाले कई प्रोफेशनल कोर्स अधर में लटके

यूनिवर्सिटी की वित्तीय हालत ज्यादा अच्छी नहीं | हमीरपुर में दो दिवसीय हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय का यूथ फेस्टिवल समारोह हुआ। अवसर पर विधायक नरेंद्र ठाकुर के सुपुर्द भी यह मुद्दा यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार विक्रम महाजन ने उठाया। उन्होंने कहा कि जिस तरीके से यह फेस्टिवल यूनिवर्सिटी को आयोजित करना चाहिए था, उसमें कई तरह की दिक्कतें रहीं हैं। यूनिवर्सिटी की वित्तीय हालत ज्यादा अच्छी नहीं है। इसीलिए यूनिवर्सिटी को इन समारोहों को इस तरीके से आयोजित करवाने की मजबूरी से गुजरना पड़ रहा है। रिसोर्सेज की कमी है। उन्होंने कहा कि विधायक इस मामले में सरकार के समक्ष यह मुद्दा उठाएं, ताकि प्रदेश भर के अट्ठासी सभी कॉलेज को जहां प्रोफेशनल कोर्सेज चल रहे हैं, यूनिवर्सिटी के अधीन किया जाए। उधर रजिस्ट्रार ने भास्कर को बताया इस बाबत री एफिलिएट इन तमाम कॉलेज को किया जाएगा और इस बारे में एचपीयू को नई नोटिफिकेशन जारी करनी पड़ेगी और यह मामला स्थानीय विधायक से उठाया गया है ताकि यह यूनिवर्सिटी अपने स्तर पर आर्थिक रूप में मजबूत हो सके। ऐसा होने से स्वावलंबन की दिशा में इस यूनिवर्सिटी को फायदा होगा।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..