Hindi News »Himachal »Hamirpur» स्कूलों के आसपास कहीं नहीं लगे हैं सेफ्टी सूचना बोर्ड व स्पीड ब्रेकर

स्कूलों के आसपास कहीं नहीं लगे हैं सेफ्टी सूचना बोर्ड व स्पीड ब्रेकर

शहर में अधिकतर स्कूलों के नजदीक बच्चों को सुरक्षित आवाजाही देने और वाहन चालकों को दूर से ही स्कूल नजदीक होने की...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 24, 2018, 02:00 AM IST

शहर में अधिकतर स्कूलों के नजदीक बच्चों को सुरक्षित आवाजाही देने और वाहन चालकों को दूर से ही स्कूल नजदीक होने की सूचना देने के लिए कोई भी सूचना बोर्ड नहीं लगे हैं। स्कूलों के आसपास वाहनों की वजह से होने वाले हादसों को रोकने के लिए यह जरूरी कदम कहीं पर भी नहीं दिखाई दे रहे हैं। न तो स्पीड लिमिट को लेकर कोई बोर्ड लगे हैं और न ही स्कूल परिसरों के सामने से गुजर रही सड़कों के बाहर कोई जेबरा क्रॉसिंग बनी हुई है। चेतावनी बोर्ड न होने से यहां हमेशा हादसों का खतरा रोजाना बरकरार रहता है, लेकिन कब इसकी सुध ली जाएगी, यही बड़ा सवाल है।

कायदे से जहां जहां पर भी सड़कों के नजदीक स्कूल हैं, वहां पर वाहन चालकों को इनके बारे में सूचना देने के लिए थोड़ी दूरी पर जानकारियों को लेकर बोर्ड लगे होने चाहिए। जिनमें स्कूल होने की सूचना जेबरा क्रॉसिंग, स्पीड लिमिट और हॉर्न बजाने के बोर्ड होने चाहिए। लेकिन शहर में ही इनकी कमी साफ देखी जा सकती है। ज्यादातर स्कूल सड़कों के नजदीक ही हैं, लेकिन कहीं पर भी यह बोर्ड नजर नहीं आते हैं। इन बोर्डों को पीडब्ल्यूडी द्वारा सुरक्षा और एहतियात को लेकर लगाया जाता है, लेकिन पिछले कई सालों से यह कहीं पर भी नजर नहीं आ रहे हैं, यह लापरवाही कभी भी हादसों को इन स्कूलों के आसपास बढ़ा सकती है।

हीरा नगर में सड़क के आसपास हैं कई स्कूल, लेकिन कहीं पर भी सूचना बोर्ड नहीं लगे हैं।

सेफ्टी बोर्ड जरूरी |बच्चों को सुरक्षा को लेकर हादसों के बाद बातें और वायदे किए जाते हैं, लेकिन व्यवस्थाओं को सुधारने के लिए जमीनी स्तर पर ज्यादा कुछ बाद में नहीं किया जाता है। स्कूलों के आसपास इस तरह के सूचना बोर्ड लगे होने से वाहन चालकों को दूर से ही इसकी जानकारी देकर उनकी स्पीड को ऐसे स्थानों के नजदीक काफी कंट्रोल किया जा सकता। जेबरा क्रॉसिंग स्कूल के बाहर बनी हो तो सड़क क्रॉस करना बच्चों के लिए भी आसान होता है। खास करके जहां पर स्कूल भीड़भाड़ वाली सड़कों के नजदीक है और जहां ट्रैफिक का लोड काफी रहता है। लेकिन इस खामी की कोई भी सुध नहीं ले रहा है।

पीडब्ल्यूडी की सड़कों के किनारे पर जहां-जहां पर भी स्कूल होंगे, उनके नजदीक वाहन चालकों को जानकारी देने के लिए सूचना बोर्ड लगाए जाएंगे। कुछ समय से यह सिस्टम बंद पड़ा है, जल्दी ही इसे दोबारा शुरू किया जाएगा। देवराज भाटिया, एसडीओ, पीडब्ल्यूडी, डिविजन हमीरपुर

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Hamirpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×