--Advertisement--

हीरानगर जंगल में मर्जी से घूमने वालों पर लगेगी लगाम

हीरानगर के जंगल में अब मनमर्जी से घूमने वालों पर जल्द ही लगाम लगेगी। वन विभाग ने सर्किट हाउस से लेकर चिल्ड्रन...

Dainik Bhaskar

Apr 28, 2018, 02:00 AM IST
हीरानगर जंगल में मर्जी से घूमने वालों पर लगेगी लगाम
हीरानगर के जंगल में अब मनमर्जी से घूमने वालों पर जल्द ही लगाम लगेगी। वन विभाग ने सर्किट हाउस से लेकर चिल्ड्रन पार्क तक के जंगल में फैंसिंग लगाने का काम शुरू कर दिया है। करीब दो हैक्टेयर एरिया को इस फैंसिंग से कवर करके बंद किया जाएगा। फॉरेस्ट प्रोटेक्शन को लेकर वन विभाग सख्त हो गया है। जंगल के अंदर कोई भी घटना न हो, इसे लेकर इस एरिया को तारबंदी से बंद किया जा रहा है। वन विभाग की परमिशन के बिना इसके अंदर कोई नहीं घुसे सकेगा।

वन विभाग ने चिल्ड्रन पार्क से लेकर सर्किट हाउस की तरफ फैंसिंग लगाने का काम शुरू कर दिया है। मकसद यह है कि जंगल के एरिया में कोई भी विभाग की परमिशन के बिना अंदर न घुस सके। आए दिन यहां कई असामाजिक तत्वों द्वारा अंदर आग लगाने और दूसरी संदिग्ध गतिविधियों की शिकायतें आती रहती हैं। इस डीपीएफ एरिया में चीड़ और दूसरी वन संपदा को भी सुरक्षित रखा जा सकेगा। फेंसिंग पर करीब आठ लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं। अभी तक हीरानगर के किसी भी जंगल में फैंसिंग लगाने का काम नहीं हुआ है। पहले चरण में इस एरिया को कवर करने का काम होगा।

फॉरेस्ट प्रोटेक्शन पर विभाग सख्त : फैंसिंग का काम इस लिए भी किया जा रहा है ताकि इस एरिया के आसपास किसी भी तरह की कोई छेड़छाड़ या कहीं पर भी कोई अतिक्रमण जैसी स्थिति न बने। पास में चिल्ड्रन पार्क है और यहां पर भी इन दिनों इसकी रेनोवेशन का काम चल रहा है, वहां भी चारदीवारी लगाई जा रही है।

अब जंगल और पार्क के एरिया की प्रॉपर फैंसिंग होने से इसके अंदर मनमर्जी से घुसने वालों पर नजर रखने में भी मदद मिलेगी। अक्सर दोपहिया वाहनों को जंगल के इस एरिया में युवा लेकर घुस जाते थे, इन्हें भी अब अंदर लेकर नहीं जाया जा सकेगा। संदिग्ध गतिविधियों पर भी इससे लगाम लगाने में मदद मिलेगी।

दो हेक्टेयर एरिया की 8 लाख से होगी फैंसिंग, फॉरेस्ट प्रोटेक्शन को लेकर वन विभाग सख्त, कार्य शुरू

हमीरपुर:हीरानगर जंगल में वन विभाग द्वारा लगाई जा रही फैंिसंग।

फैंसिंग लगाकर करेंगे बंद


X
हीरानगर जंगल में मर्जी से घूमने वालों पर लगेगी लगाम
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..