--Advertisement--

नगर परिषद हमीरपुर दुकानों से कूड़ा इकट्‌ठा कर जला रही है कंटेनरों में

स्थानीय निकाय प्रदूषण बोर्ड के निर्देशों और सरकार के स्वच्छता अभियान को सरेआम ठेंगा दिखा रहे हैं। सरकारी तौर पर...

Dainik Bhaskar

May 02, 2018, 02:00 AM IST
नगर परिषद हमीरपुर दुकानों से कूड़ा इकट्‌ठा कर जला रही है कंटेनरों में
स्थानीय निकाय प्रदूषण बोर्ड के निर्देशों और सरकार के स्वच्छता अभियान को सरेआम ठेंगा दिखा रहे हैं। सरकारी तौर पर लाखों की राशि जहां इनको स्वच्छता रखने का आ रही है। वहीं प्रचार-प्रसार के लिए भी इनके चुने हुए प्रतिनिधियों, नेताओं से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों तक शहरों में झाड़ू लगा कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रहे हैं। लेकिन सरकारी स्तर पर ही इसका कितना अमल हो रहा है, यह सवाल अब उठने लगा है। जिला मुख्यालय स्थित नगर परिषद बेशक सुबह के समय वाहन भेज कर दुकान-दुकान से कूड़ा एकत्र कर रही हो, लेकिन फील्ड स्तर पर रखे गए कंटेनरों में ही कूड़े को जलाया जा रहा है। सुजानपुर नगर परिषद ने तो शहर के बीच चौगान में जहां इन दिनों कूड़ा डंपिंग साइट बना ली है। वहीं, कूड़े को उसके साथ ही आग के भी हवाले किया जा रहा है। हैरानी की बात तो यह है कि नगर परिषद के नुमाइंदों को लगता है लोगों की सेहत की भी चिंता नहीं है। सुजानपुर नगर परिषद के तहत बस स्टैंड के पास ही मेन बाजार के ठीक सामने मैदान में खुले तौर पर जहां शहर के कूड़े को एकत्र किया जा रहा है। उसी के पास इसका ढेर लगा कर आग के भी हवाले किया जा रहा है। इसके पास ही विद्युत बोर्ड का ट्रांसफॉर्मर भी है, जहां कभी भी आगजनी होने से इंकार नहीं किया जा सकता। यही नहीं जहां यह डंपिंग साइट बना दी गई है, वहां से रोजाना स्कूली जाने वाले जहां बच्चे गुजरते हैं, वहीं आम लोग भी यहीं से हो कर निकलते हैं। मंगलवार को भी यहां लगे कूड़े के ढेर के पास ही उसे जलाया भी गया।

सुजानपुर के चौगान में एक तरफ बना दी कूड़ा डपिंग साईट, तो साथ ही किया जा रहा आग के हवाले।

यहां लगा दी आग कंटेनर को: हमीरपुर नगर परिषद के तहत बेशक मंगलवार को नगर परिषद का वाहन सुबह दुकानों से कूड़ा एकत्र करता रहा, लेकिन यहां सुजानपुर चौंक से आगे बीएसएनएल कार्यालय के ठीक सामने रखे गए कूड़े के कंटेनर को ही आग के हवाले कर दिया गया। यहां यह पहला मौका नहीं है, इससे पहले अणु में कई स्थानों पर रखे गए कंटेनरों को भी अक्सर आग के हवाले किया जा रहा है। जिसका धुआं लोगों की सेहत से खिलवाड़ कर रहा है, वहीं नियमों काे भी ठेंगा दिखाता दिख रहा है।

चौगान के पास कूड़ा जलाना मना

सुजानपुर नगर परिषद के अध्यक्ष रमन भटनागर का कहना है कि स्वच्छता कायम करने के लिए कदम उठाए गए हैं। चौगान के पास ही कूड़े को जलाने को मना किया गया है। वैसे शहर के कूड़े को वाहन से दूसरे तय स्थान पर ही फेंकने के निर्देश हैं।

कंटेनर को आग नहीं लगाने के निर्देश

वहीं हमीरपुर के उपाध्यक्ष दीप कुमार बजाज का कहना है कि किसी भी कंटेनर को आग नहीं लगाने के दिशा-निर्देश पहले ही दिए जा चुके है। स्वच्छता रखने के लिए वाहन को बाजार में भी भेजा जा रहा है। यदि कहीं नियम फाॅलो नहीं हो रहे तो कड़ाई से पालन करने को कहा जाएगा।

X
नगर परिषद हमीरपुर दुकानों से कूड़ा इकट्‌ठा कर जला रही है कंटेनरों में
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..