हमीरपुर

--Advertisement--

अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए ढ़ागु साइट बेहतर

मंडी में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए प्रशासन ने अपनी कवायद तेज कर दी है। जिला प्रशासन ने मंडी में...

Danik Bhaskar

May 05, 2018, 02:00 AM IST
मंडी में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए प्रशासन ने अपनी कवायद तेज कर दी है। जिला प्रशासन ने मंडी में प्रस्तावित तीनोें साइटों नेर ढांगु, घोघरद्वार व मौवीसेरी की रिपोर्ट तैयार कर ली है। जिला प्रशासन की ओर से तैयार की गई रिपोर्ट में बल्ह क्षेत्र की नेर ढ़ागु साइट को नंबर वन पर आंका गया है। निरीक्षण के लिए मंडी आने वाली एयरपोर्ट अथाॅरिटी ऑफ इंडिया की टीम के समक्ष इसे मुख्य साइट के रूप में निरीक्षण करवाया जाना है।

केंद्रीय टीम के निरीक्षण के लिए आने से पहले जिला प्रशासन की टीम ने अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए प्रस्तावित नेर ढ़ागु साइट का ज्वाइंट इंस्पेक्शन कर अपनी रिपोर्ट तैयार की है। ताकि केंद्रीय टीम के आने पर साइट की डिटेल जानकारी टीम को दी जा सके। जिला प्रशासन की टीम की ओर से साइट का यह ज्वाइंट इंस्पेक्शन मंडी डीसी ऋग्वेद ठाकुर की अगुवाई में किया गया। जिला प्रशासन ने निरीक्षण के दौरान नेर ढ़ागु साइट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने के लिए तीनों प्रस्तावित साइटों में सबसे बेहतर पाया है। प्रस्तावित साइट के निरीक्षण के लिए साइट स्थल नेर ढ़ागु पहुंचे मंडी डीसी ने लगभग एक किमी पैदल घूमकर साइट का जायजा लिया। उसके बाद अधिकारियों से साइट की डिटेल रिपोर्ट तैयार करवाई है। कड़ी धूप में मंडी डीसी ने निरीक्षण के दौरान प्रस्तावित साइट के आसपास के गांव व सरकारी जमीन की जानकारी भी हासिल की। टीम में डीसी ऋग्वेद ठाकुर, एडीएम मंडी राजीव, एसडीएम बल्ह नेरचौक किशोरी लाल, तहसीलदार बल्ह भवानी सिंह, एसडीओ लोनिवि नेरचौक सुरेश चंदेल, कानूनगो बल्ह नेरचौक जगदीश कुमार उपस्थित रहे। प्रशासन की रिपोर्ट में घोघर द्वार साइट हाइट पर है। पहाड़ी एरिया है। जहां पर तेज हवाएं चलती है। इसके अलावा तीसरी प्रस्तावित साइट मौवीसेरी में भी अधिकतर एरिया फॉरेस्ट का है। जिला मुख्यालय से दूरी अधिक होने से भी इस पर संकट है। जिसके चलते नेरचौक साइट ही एयरपोर्ट के लिए सबसे बेहतर है।

प्रशासन ने की मंडी में प्रस्तावित तीनों साइटों की रिपोर्ट तैयार, केंद्रीय टीम के निरीक्षण के लिए प्रशासन है तैयार

7 मई को आएगी टीम मंडी

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की टीम प्रस्तावित साइटों के निरीक्षण के लिए 7 मई को मंडी आ रही है। टीम की ओर से प्रस्तावित तीनों साइटों का निरीक्षण किया जाना है। जिला प्रशासन टीम अपनी प्रक्रिया को पूरा कर रहा है ताकि टीम के समक्ष एयरपोर्ट बनाने का प्लान रखा जा सके।

3 साइटों को किया चयन


प्रदेश का है सेंटर प्वाइंट

नेरचौक यानि नेर ढ़ागु साइट पूरी तरह से प्रदेश का सेंटर प्वाइंट है। प्रस्तावित साइट से हमीरपुर, कुल्लू मनाली, बिलासपुर सहित अन्य जिलों मे आसानी से पहुंचा जा सकता है। प्रस्तावित साइट पर अधिकतर जमीन सरकारी क्षेत्र की उपलब्ध है। जमीन का अधिग्रहण कम करना पड़ेगा। साइट पूरी तरह से फोरलेन से कनेक्ट है। मेडिकल कॉलेज कम अस्पताल भी साथ में है।

Click to listen..