• Hindi News
  • Himachal
  • Hamirpur
  • चालकों को हिदायत देने के लिए स्कूलों के पास लगेंगे सूचना बोर्ड
--Advertisement--

चालकों को हिदायत देने के लिए स्कूलों के पास लगेंगे सूचना बोर्ड

Dainik Bhaskar

May 06, 2018, 02:00 AM IST

Hamirpur News - लोक निर्माण विभाग बनाएगा स्पीड ब्रेकर जेबरा क्रॉसिंग बनाने को जालंधर से आएगी स्पेशल मशीन सिटी रिपोर्ट |...

चालकों को हिदायत देने के लिए स्कूलों के पास लगेंगे सूचना बोर्ड
लोक निर्माण विभाग बनाएगा स्पीड ब्रेकर

जेबरा क्रॉसिंग बनाने को जालंधर से आएगी स्पेशल मशीन

सिटी रिपोर्ट | हमीरपुर

शहर के तीन किलोमीटर के दायरे में स्थित स्कूलों के आसपास पीडब्ल्यूडी विभाग जल्द ही सूचना बोर्ड लगाएगा ताकि वाहन चालकों को दूर से ही पता चल सके कि आगे स्कूल आने वाला है। अभी तक अधिकतर स्कूलों के आसपास इस तरह के कोई बोर्ड नहीं लगे हैं, जिसकी वजह से रोजाना हादसों का खतरा बना रहता है। कई स्कूल नेशनल हाइवे और स्टेट सड़कों पर हैं, स्कूलों के आसपास सूचना बोर्ड लगाने के अलावा जेबरा क्रॉसिंग बनाने का काम भी अगले एक माह में पूरा किया जाएगा, कुछ जगहों पर स्पीड ब्रेकर भी बनेंगे।

एक दर्जन स्कूलों के पास लगेंगे बोर्ड : पीडब्ल्यूडी उन सभी प्रमुख स्कूलों के आसपास वाहन चालकों को सूचना देने के लिए बोर्ड लगाएगा, जो बिल्कुल नेशनल या स्टेट हाइवे सड़कों के किनारों पर है। सड़कों पर रोजाना सैकड़ों वाहनों की आवाजाही होती है ओवर स्पीड होने पर यहां हादसों का खतरा हमेशा बना रहता है।

बच्चों को सड़क क्रॉस करने में इसकी वजह से दिक्कतें आती हैं। वाहन चालक को 50 मीटर दूर से ही इस बात का पता चल जाए। आगे स्कूल है इसे लेकर हॉर्न बजाने, स्लो स्पीड चलने और स्कूल की लोकेशन बताने के लिए बोर्ड लगाए जाएंगे। अभी यह बोर्ड शहर और आसपास के इलाकों में कहीं पर भी नहीं हैं। इन बोर्डों को लगाने का टेंडर जल्द ही पीडब्ल्यूडी द्वारा अवार्ड किया जाएगा। ऐसे सेफ्टी बोर्ड स्कूलों के आसपास होना बहुत जरूरी है, इससे हादसों को भी समय रहते रोकने में मदद मिलेगी।

स्कूलों के आसपास बच्चों को सड़क क्रॉस करने के लिए जेबरा क्रॉसिंग बनाई जाएगी। इसके लिए पीडब्ल्यूडी जालंधर से इन निशानों को सड़क पर बनाने के लिए मशीन मंगवाने जा रहा है। रंग का निशान काफी दिनों तक चल, इसके लिए स्पेशल पेंट लगाया जाएगा। मशीन न होने की वजह से जेबरा क्रॉसिंग का काम कहीं नहीं हो पाया है। जिन सड़कों पर स्कूलों के आसपास स्पीड ब्रेकर बनाने की जरूरत होगी, वहां स्पीड ब्रेकर बनाए जाएंगे। पीडब्ल्यूडी मौके की फिजिबिलिटी चेक करवा कर इस काम को अगले एक माह में पूरा करेगी।

बोर्ड लगाए जाएंगे


X
चालकों को हिदायत देने के लिए स्कूलों के पास लगेंगे सूचना बोर्ड
Astrology

Recommended

Click to listen..